http://hamarianjuman.blogspot.com/2009/09/blog-post_3696.html |
यह निष्कर्ष सरासर ग़लत है। जो लोग मौलाना वस्तानवी का विरोध कर रहे हैं वे पुरातनपंथी और कट्टर (बुरे अर्थों में) हरगिज़ नहीं हैं। उन्होंने भी दारूल उलूम देवबंद के पाठ्यक्रम में कम्प्यूटर और हिंदी व गणित आदि विषय शामिल किए हैं और हिंदी की भी वही किताब वहां पढ़ाई जाती है जो कि बाज़ार में सामान्य रूप से उपलब्ध है, जिसमें कि राम, सीता और हनुमान की कहानियां लिखी हुई हैं। अगर वे सामान्य अर्थों में कट्टर और पुरातनपंथी होते तो वे ऐसा हरगिज़ न करते या कम से कम वे हिंदी की ऐसी किताब तो चुन ही सकते थे जिसमें कि रामायण की कहानी के बजाय मुसलमान बुजुर्गों के क़िस्से होते। किसी चीज़ को देखे बिना महज़ लिखित सूचनाओं के आधार पर जब निष्कर्ष निकाला जाता है तो वे निष्कर्ष इसी तरह ग़लत होते हैं जैसे कि आज के संपादकीय में निकाला गया है।
जो लोग देवबंद में रहते हैं वे जानते हैं कि देवबंद का एक आलिम घराना संघर्ष का इतिहास रखता है। वह दूसरों से भी लड़ता है और खुद अपनों से भी। उसकी लड़ाई का मक़सद कभी मुसलमानों का व्यापक हित नहीं होता बल्कि यह होता है कि ताक़त की इस कुर्सी पर वह नहीं बल्कि मैं बैठूंगा। वर्तमान संघर्ष के पीछे भी असली वजह कट्टरता और पुरानी सोच नहीं है बल्कि अपनी ताक़त और अपने रूतबे को बनाए रखने की चाहत है। यह संघर्ष पुरातनपंथी सोच और उदारवादी सोच के बीच नहीं है बल्कि दरअस्ल यह संघर्ष दो ऐसे लोगों के दरम्यान है जिनमें से एक आदमी मौलाना वस्तानवी हैं जो मुसलमानों और देशवासियों के व्यापक हितों के लिए सोचते हैं और दूसरा आदमी महज़ अपने कुनबे के हितों के लिए। यह संघर्ष परोपकारी धार्मिक सोच और खुदग़र्ज़ परिवारवादी सोच के दरम्यान है। परिवारवादी खुदग़र्ज़ो के साथ भी वही लोग हैं जो कि उन्हीं जैसे हैं, जिनके लिए इस्लाम और इंसाफ़ के बजाय अपने निजी हित ज़्यादा अहम हैं। ये लोग अक्सर इस्लाम के नाम पर पहले अपने पीछे मुसलमानों की भीड़ इकठ्ठी करते हैं और फिर सियासत के धंधेबाज़ों से उन्हें दिखाकर क़ीमत वसूल करके अपने घर को महल में तब्दील करते रहते हैं और बेचारे मुसलमानों का कोई एक भी मसला ये कभी हल नहीं करते। मुसलमान सोचता है कि ये रहबरी कर रहे हैं जबकि ये रहज़नी कर रहे होते हैं। मुसलमानों की दशा में लगातार बिगाड़ आते चले जाने के असल ज़िम्मेदार यही ग़ैर-ज़िम्मेदार खुदग़र्ज़ हैं। धर्म की आड़ में ये लोग अर्से से जो धंधेबाज़ी करते आए हैं, मौलाना वस्तानवी के आने से उसे ज़बरदस्त ख़तरा पैदा हो गया है। उनका वजूद ही ख़तरे में पड़ गया है। यही वजह है कि वे मौलाना वस्तानवी का विरोध कर रहे हैं और इसके लिए छात्रों को अपना मोहरा बना रहे हैं। वे नहीं चाहते कि दारूल उलूम देवबंद में कोई ऐसा ढर्रा चल पड़े जिसकी वजह से मदरसे के छात्रों और आम मुसलमानों में दोस्त-दुश्मन और रहबर और रहज़न की तमीज़ पैदा हो जाए और उनके लिए अपनी ग़र्ज़ के लिए उनका इस्तेमाल करना मुश्किल हो जाए।
यही असल वजह है दारूल उलूम देवबंद में जारी मौजूदा संघर्ष की। इस संघर्ष को इसी नज़रिए से देखा जाना चाहिए और उम्मीद करनी चाहिए कि मौलाना वस्तानवी इसमें विजयी रहेंगे क्योंकि एक तो वजह यह है कि उम्मीद हमेशा अच्छी ही रखनी चाहिए और दूसरी बात यह है कि गुजरात के मुसलमान आर्थिक रूप से बहुत मज़बूत हैं और वे आर्थिक रूप से दारूल उलूम देवबंद की बहुत इमदाद करते हैं। उन्हें नज़रअंदाज़ करना या उनके साथ धौंसबाज़ी करना आसान नहीं है, ख़ासकर तब जबकि वे अपने विरोधी की नीयत को भी पहचान चुके हों कि उनके विरोधी की नीयत इस्लाम का हित नहीं है बल्कि खुद अपना निजी हित है। देवबंद की जनता और मीडिया के समर्थन ने भी मौलाना वस्तानवी के विरोधियों की हिम्मत को पस्त करना शुरू कर दिया है। दारूल उलूम देवबंद में बेहतर तब्दीली के लिए मीडिया एक बेहतर रोल अदा कर सकता है और उसे करना भी चाहिए क्योंकि मुसलमानों के साथ साथ अन्य देशवासियों के हित में भी यही है।
बहुत अच्छी समीक्षा की है आपने, हमारे ख्याल से उस विवाद में कोई हिन्दू शामिल नहीं होगा फिर भी आपने उसे हिन्दू मुसलमान शामिल कर दिया. जो शीर्षक आपने दिया है वह आकर्षित करने वाला है. समीक्षा तो बहुत ही अच्छी है. जितनी भी तारीफ की जाय काम है. लेकिन उसे सांप्रदायिक बनाने में भी कसर नहीं छोड़ी आपने. सुन्दर पोस्ट के लिए बधाई.
कमाल है आप हमारी पोस्ट को सांप्रदायिक भी कह रहे हैं और उसे सुन्दर भी कह रहे हैं ?
यह पोस्ट सांप्रदायिक नहीं है बल्कि सांप्रदायिक एकता को बता रही है .
फिलहाल कोई उग्र कमेन्ट मैं नहीं करूँगा .
क्योंकि जो मुझे करना था , मेरा वह मिशन पूरा हुआ .
मैं जब भड़कता हूँ तो वह भी मेरी नीति के अधीन हुआ करता है.
याद रखिये कि अगर आप किसी को उसके असली रूप में देखना चाहें तो उसे क्रोध की अवस्था में देखिये क्योंकि क्रोध में वह बिलकुल आउट ऑफ कंट्रौल हो जाता है और तब वह अपने दिल की बात कहता है 'डंके की चोट पर',
सभी मनोरोग मुझ पर प्रकट हो जाते हैं इस विधि से और तब मेरे लिए इलाज करना आसन हो जाता है .
ख़ैर सभी बातें तो मैं आपको अभी बताऊंगा भी नहीं. लेकिन ध्यान रखियेगा कि अक्सर चीज़ें वैसी नहीं होती जैसे कि अबोध बालक सोच लेते हैं .
http://lucknowbloggersassociation.blogspot.com/2010/12/virtual-communalism.html
वाह मजा आ गया भाई. एक तो आपका गुस्सा शांत हो गया. दूसरे मंदबुद्धि के साथ अबोध बालक की भी संज्ञा दे दी. दोनों के साथ गुस्सा नहीं करना चाहिए. इतना तो समझ ही गए होंगे आप. मैं समझ गया था आजकल आप काफी गुस्से में चल रहे है. अब इतना अबोध भी नहीं हू मै. चलिए अब आप गुस्से के चंगुल से बाहर निकले इसके लिए एक और बधाई. अब एक काम करिए, फटाफट एक बढ़िया पोस्ट लिख मारिये कल ताकि और लोग भी टेंसन मुक्त हो जाय. वैसे आज आप को अच्छी नींद आएगी. गुस्से में आदमी सो कहा पता है. एक हफ्ते हो गए आपको बिना सोये.
Ab samj main aaya ki hamare Anwar saheb ne Ramayan padhi kidhar hai aur kaun si wali Ramayan padhi hai.
Tabhi Anwar saheb rishi-mharshiyon ke bare main ulti-pulti bate kahte hain.
Ab samj main aaya ki hamare Anwar saheb ne Ramayan padhi kidhar hai aur kaun si wali Ramayan padhi hai.
Tabhi Anwar saheb rishi-mharshiyon ke bare main ulti-pulti bate kahte hain.