WELCOME

TO LBS

#

बुधवार, फ़रवरी 09, 2011

बुधवार, फ़रवरी 09, 2011 42

नारी यदि संस्कृति संरक्षण करें तो सांस्कृतिक परिदृश्य में सुखद परिवर्तन निश्चित है । वैसे भी संस्कृति का नारी.के साथ प्रगाढ रिश्ता हैं। नारी के संस्कार, शील व लज्जा से किसी भी देश की सांस्कृतिक पवित्रता बढ़ती है , लेकिन यदि इसके विपरीत होने लगे , नारी का शील उघड़ने लगे , लज्जा वसन छूटने और लुटने लंगे तो सांस्कृतिक प्रदुषण बढ़ता है । इसके कारणो की कई तरह की पड़ताल होती रहती है । इस संबंध में अनेको प्रयास होते रहते हैं , लेकिन मूल बात जो चिंतनीय है , उस पर कम ही लोग चिंतन कर पाते हैं । इस चिंतन का निष्कर्ष यही है कि नारी को स्वयं ही इस स्थिति को सवाँरने के लिए आगे आना होगा । उसे खुद ही आगे बढ़कर यह घोषणा करनी होगी कि उसका शील और संस्कार बिकाऊ नहीं है , फिर विज्ञापन दाता इसकी कितनी ऊँची बोली क्यों न लगाएं ! इसी तरह उसे अपने में ऐसे साहस का संचार करना होगा , जिससे कोई दुष्ट-दुराचारी ऊसकी लज्जा लूटने की हिम्मत ना कर सकें । न्युज चैनल हो या अखबार, अनर्गल विज्ञापनों और नग्न चित्रों से पटे हैं। तेल, साबुन, कपड़ा सभी जगह यही नग्नता। हमारे यहाँ की प्रगतिवादी महिलाएं बस एक ही चिज की माँग करती हैं वह है आजादी, समान अधिकार। मैं भी इनके पक्ष में हूँ लेकिन जहाँ तक मुझे लगता है कि इन सब के पिछे ये महिलाएं कुछ चिजो को भुल जा रहीं है। इन्हे ये नहीं दिखता की आजादी को खुलापन कहकर किस प्रकार से इनका प्रयोग किया जा रहा है। चुनाव प्रचार हो या शादी का पंड़ाल छोट-छोटे कपड़ो में महिलाओं को स्टेज पर नचाया जा रहा है।

पश्चिमी सभ्यता और संस्कृति के अन्धानुकरण के कारण अपनी मौलिक संस्कृति को लोग नजरंदाज करने लगे हैं। भारतीय जन मानस इसी कारण अलग प्रकार के सोच में ढ़लने लगा है। परिणामत: संस्कृति के प्राण तत्त्व त्याग, बलिदान, सदाचार, परस्परता और श्रमशीलता के स्थान पर पनपने लगी हैं-उच्छृंखलता, अनुशासनहीनता, आलसीपन और स्वार्थपरता जैसी प्रवृत्तियां। नई पीढ़ी इनके दुष्प्रभावों के व्यामोह में अपने को लुटाने और बरबाद करने में लग गई है।क्लबों, होटलों, बारों आदि में शराब और विलासिता में लिप्त अपने दायित्व से बेभान यह युवा पीढ़ी देश को कहां ले जायेगी, यह सोच कर ही भय लगता है।
आधुनिकीकरण के दुष्प्रभावों से भारतीय नारी भी बच नहीं पाई है। ‘सादा जीवन, उच्च विचार’ की उदात्त संस्कृति में पली यह नारी अपने को मात्र सौन्दर्य और प्रदर्शन की वस्तु समझने लगी है। दीवारों पर लगे पोस्टरों और पत्रिकाओं के मुखपृष्ठ पर मुद्रित नारी-शरीर के कामुक चित्र नारीत्व की गरिमा को जिस प्रकार नष्ट कर रहे हैं वह नारी वर्ग के लिये अपमान की बात है,यहाँ जिम्मेदार यह वर्ग खूद ही है । कोमलता, शील, ममता, दया और करूणा संजोने वाली यह नारी अपनी प्रकृति और अपने उज्जवल इतिहास को भूल कर भ्रूण-हत्या, व्यसनग्रस्तता, अपराध और चरित्रहीनता के भोंडे प्रदर्शन द्वारा अपनी जननी और धारिणी की छवि को धूमिल कर रही है। यह समझ लेने की बात है कि यदि नारी-चरित्र सुरक्षित नहीं रहा तो सृष्टि की सत्ता भी सुरक्षित नहीं रह पायेगी क्योंकि नारी में ही सृष्टि के बीज निहित हैं।
महात्मा गांधी नारी से बहुत अधिक प्रभावित थे। महात्मागांधी के अनुसार नारी त्याग की मूर्ति है। जो कोई कार्य सही और शुद्ध भावना से करती है। तो पहाडों को भी हिला देती है नारी की धार्मिक प्रवृति को देखकर महात्मा गांधी को कहना पड़ा था कि जीवन में जो कुछ पवित्र और धार्मिक है स्त्रियां उसकी विशेष संरक्षिकाएं है। नारी की नैतिकता के संबंध में बापू ने कहा है कि यदि बल से अभिप्राय पशुबल से है तो निश्चय निश्चयही पशुबल में नारी कम शक्तिशाली है यदि शक्ति से अभिप्राय नैतिक बल से है तो नारी पुरूष से कही अधिक श्रेष्ठ है।

चीन के दार्शनिक कन्फ्यूशियस ने नारी को संसार का सार बताया है वह युवावस्था में पुरूष की प्रेमिका रहती है, प्रौढ़ की मित्र और वृद्ध की सेविका रहती है। सेविलि नारी के प्रमुख अस्त्र आसुओं से बहुत प्रभावित है। वे कहते है कि नारी के रूप मात्र में हमारे कानूनों से अधिक सरलता रहती है। उनके आसुंओं में हमारे से अधिक शक्ति होती है। नारी के शर्महया गुणों से प्रभावित कोल्टन को कहना पड़ा कि लज्जा नारी का सबसे कीमती आभूषण है। अंग्रेज कवि गोल्डिस्मथ का कहना है कि कांटो भरी साख को फूल सुंदर बना देते है। और गरीब से गरीब आदमी के घर की लज्जावती स्त्री सुंदर और स्वर्ग के समान बना देती है।
भारतीय नारी अपनी लज्जा के लिए विश्व प्रसिद्ध है। शर्म उसका प्रिय गहना है, तभी तो विवेकानंद को कहना पड़ा कि भारतीय नारी का नारीत्व बहुत आर्कषक है। जयशंकर प्रसाद जैसे कवि नारी,तुम केवल श्रृद्धा हो कहकर चुप हो जाते है। मगर इन कम शब्दों में भी कितनी बड़ी बात है। नारी को पुरूषों के गुणों की कसौटी बताते हुए दार्शनिक गेटे कहते है कि नारियों का संपर्क ही उत्तमशील की आधारशिला है। शीलवती नारियो के संपर्क में आकार ही पुरूष चरित्रवान, धैर्यवान, एवं तेजस्वी बनता है। नारी सम्मान की बात याद आती हे तो हमारे पूर्वज मनु का कथन याद आता है कि जहां स्त्रियों का सम्मान होता है वहां देवना निवास रत होते है। प्रसिद्ध दार्शनिक अरस्तू ने भी यही बात कही है कि स्त्री की उन्नति और अवनति पर ही राष्ट की उन्नति और अवनति निर्भर करती है।
जब नारी को अपने परंपरागत मूल्यों से हटते हुए देखता हूं तो स्टील का कथन याद आ जाता है कि संसार में एक नारी को जो करना है वह पुत्री बहन,पत्नी और माता के पावन कत्र्तव्यों के अंतर्गत आ जाता है। फिर भी पता नहीं क्यों आधुनिकता के चक्कर मे पड़ी नारी पश्चिमी देशों के बनाए हुए अंधे रास्ते पर चलकर ग्लैमर की दुनिया में खोना चाहती है। और यही वह कदम है जो पंरपरागत मूल्यों पर चलने वाली कल की नारी और आज की स्वच्छंद नारी में अंतर स्पष्ट करता है। भारतीय नारी भारतीय संस्कृति के परंपरागत मूल्यों को त्यागकर विदेशी नारी की नकल कर रही है। आज बनावट पैसे की चकाचौंध विज्ञापन की दुनिया व फिल्मी माध्यमों से प्रभावित नारी ने अपने सारे परंपरागत मूल्यों को धोकर अश्रृद्धा का रूप धारण कर लिया है। आज भी नारी को कविवर जयशंकर प्रसाद की एक बात याद रखनी होग कि नारी तुम केवल श्रृद्धा हो। आज नारी स्वयं अपनी भूल से अनेक समस्याओं से घिर गयी है ।

42 पाठकों ने अपनी राय दी है, कृपया आप भी दें!

  1. आपकी रचनात्मक ,खूबसूरत और भावमयी
    प्रस्तुति भी कल के चर्चा मंच का आकर्षण बनी है
    कल (10/2/2011) के चर्चा मंच पर अपनी पोस्ट
    देखियेगा और अपने विचारों से चर्चामंच पर आकर
    अवगत कराइयेगा और हमारा हौसला बढाइयेगा।
    http://charchamanch.uchcharan.com

  2. संसार में एक नारी को जो करना है वह पुत्री बहन,पत्नी और माता के पावन कत्र्तव्यों के अंतर्गत आ जाता है। फिर भी पता नहीं क्यों आधुनिकता के चक्कर मे पड़ी नारी पश्चिमी देशों के बनाए हुए अंधे रास्ते पर चलकर ग्लैमर की दुनिया में खोना चाहती है। और यही वह कदम है जो पंरपरागत मूल्यों पर चलने वाली कल की नारी और आज की स्वच्छंद नारी में अंतर स्पष्ट करता है

  3. You are right Mithilesh,

    नारी को आज़ादी दी गयी, तो बिलकुल ही आजाद कर दिया गया. पुरुष से समानता दी गयी तो उसे पुरुष ही बना दिया गया. पुरुषों के कर्तव्यों का बोझ भी उस पर डाल दिया गया. उसे अधिकार बहुत दिए गए मगर उसका नारीत्व छीन कर.

    समाचार पत्रों, पत्रिकाओं में रोज़ाना औरतों के नंगे, अध्-नंगे, बल्कि पूरे नंगे जिस्म का अपमानजनक प्रकाशन.

    सौन्दर्य-प्रतियोगिता... अब तो विशेष अंग प्रतियोगिता भी... तथा फैशन शो/ रैंप शो के कैट-वाक् में अश्लीलता का प्रदर्शन और टीवी चैनल द्वारा ग्लोबली प्रसारण

    कारपोरेट बिज़नेस और सामान्य व्यापारियों/उत्पादकों द्वारा संचालित विज्ञापन प्रणाली में औरत का बिकाऊ नारीत्व.

    सिनेमा टीवी के परदों पर करोडों-अरबों लोगों को औरत की अभद्र मुद्राओं में परोसे जाने वाले चल-चित्र, दिन-प्रतिदिन और रात-दिन.

    इन्टरनेट पर पॉर्नसाइट्स. लाखों वेब-पृष्ठों पे औरत के 'इस्तेमाल' के घिनावने और बेहूदा चित्र, फ्रेंडशिप क्लब्स, फ़ोन सर्विस द्वारा दोस्ती

    अविवाहित रूप से नारी-पुरुष के बीच पति-पत्नी का सम्बन्ध (Live-in-Relation) पाश्चात्य सभ्यता का ताज़ा तोह्फ़ा. स्त्री का सम्मानपूर्ण 'अपमान'.

    स्त्री के नैतिक अस्तित्व के इस विघटन में न क़ानून को कुछ लेना देना, न ही नारी जाति के शुभ चिंतकों का कुछ लेना देना, न पूर्वी सभ्यता के गुण-गायकों का कुछ लेना देना, और न ही नारी स्वतंत्रता आन्दोलन के लोगों का कुछ लेना देना.

    सहमती यौन-क्रिया (Fornication) की अनैतिकता को मानव-अधिकार (Human Right) नामक 'नैतिकता का मक़ाम हासिल.

  4. Mithilesh, i hv also wrote an article regarding the same issue... must visit to read...at
    http://swachchhsandesh.blogspot.com/2009/08/modern-global-culture-and-women.html

  5. आज की नारी किस प्राचीन भारतीय नारी का अनुकरण करे और क्यों ?
    @ भाई मिथिलेश दुबे जी ! आपने आजकल औरतों द्वारा शोहरत , पैसे और ऐश की ख़ातिर नंगे होकर नाचने से लेकर पूर्ण नग्न फ़िल्में बनाने तक जितनी भी बातों पर चिंता प्रकट की है , बिल्कुल जायज़ की है लेकिन आपने उसका कोई व्यवहारिक समाधान पेश नहीं किया है।
    आपने पश्चिम का अंधानुकरण करने वाली , छोटे छोटे वस्त्रों में नाचने वाली आधुनिक बालाओं की निंदा की है लेकिन भारतीय सभ्यता का भी कोई काल ऐसा नहीं गुजरा जब यहाँ की बालाएं छोटे छोटे कपड़ों में न नाची हों बल्कि बिल्कुल नग्न होकर भी सब कुछ किया जा चुका है ।
    मनु स्मृति कहती है कि 8-10 की लड़की की शादी कर दी जाए । वह यह भी कहती है कि लड़के की आयु लड़की से तीन गुना होनी चाहिए ।
    गांधी जी किस प्रकार किसी को नैतिकता का उपदेश दे सकते हैं ?
    जबकि वे ख़ुद अपने ब्रह्मचर्य के प्रयोग के लिए हिंदुओं की नाबालिग़ कन्याओं को नंगी करके उनके साथ सोया करते थे ।
    आख़िर क्या ज़रूरत थी एक बुड्ढे को उभरती हुई जवान लड़कियों के मासूम जज़्बात पर चोट करके उनके वुजूद को गाली देने की ?
    ऐसा करना बलात्कार से भी ज़्यादा गंभीर क्यों नहीं माना जाना चाहिए ?
    भारतीय सभ्यता का कौन सा काल ऐसा रहा है जब हिंदू धार्मिक सभ्यता के लिए औरत को सती न किया गया हो ?
    उसे मंदिरों में देवदासी बनाकर महंतों ने उसे न लूटा हो ?
    केरल में आज भी यह प्रथा जिंदा है ।
    भारतीय सभ्यता में कौन सा दौर ऐसा गुज़रा है जबकि औरत को नगरवधू और गणिका न बनाया गया हो ?
    कब उसे बाप की विरासत में हिस्सा दिया गया ?
    कब उसे बिना दहेज के ब्याहा गया ?
    अगर भारतीय सभ्यता में उसे कभी विरासत , सम्मान और सुरक्षा मिली ही नहीं तो फिर आखिर एक औरत के लिए उसमें क्या आकर्षण है कि वह अपनी जान पर खेलकर भारतीय सभ्यता की परंपराओं को निभाए ?

    जयशंकर ने नारी को मात्र श्रद्धा कहा है लेकिन आज की नारी मात्र नीति-नियम और उपदेश नहीं सुनना चाहती।
    जज़्बाती बातें करके उसे बहुत लूटा जा चुका है। अब वह अपने हुस्न और अपनी दिलकश अदाओं की मार्केट वैल्यू भी जानती है और उसे अच्छी तरह वसूलना भी । तब वह क्यों न करे अपने मन की ?
    आप औरत को बता ही नहीं सकते कि वह भारतीय सभ्यता के किस युग की परंपरा का पालन करे ?

    आप आज एक औरत को यह तक नहीं बता सकते कि वह किस भारतीय नारी के आदर्श का पालन करे , सीता जी का ?
    राधा जी का ?
    द्रौपदी का ?
    कुंती का ?
    गांधारी का ?
    मेनका , उर्वशी , रंभा और घृताची का ?
    अंजलि का ?
    या फिर किसी और का ?
    किसी का नाम तो आपको बताना ही होगा और तब वह यह भी देखेगी कि सीता जी आदि किसी भी नारी को आदर्श जीवन गुज़ार कर अपने पति और अपने समाज से ऐसा कौन सा सुख और सम्मान मिला है , जिसे पाना उसके लिए बहुत ज़रूरी हो ।
    इसका जवाब आपको देना होगा तब जाकर आप आज की औरत से कोई अपील करने के हक़दार होंगे ।

  6. अनवर भाई,
    मिथलेश की जगह इसका उत्तर मैं देती हूँ. अगर हम प्राचीन काल की नारियों का वर्णन करें तो उस काल के पुरुष की दृष्टि और आज के पुरुष की दृष्टि में बहुत अंतर है. गणिकाएँ होती थी, नृत्य करने वाली भी होती थी किन्तु उनकी अस्मत सुरक्षित रहती थी. उनके नृत्य पर अश्लील व्यंग्य करने वाले और सीटी बजाने वाले लोग नहीं हुआ करते थे. मनु ने अपनी सोच के अनुसार कहा लेकिन क्या काल और सभ्यता के अनुकूल मानव की सोच और परिपक्वता में परिवर्तन नहीं होता है. समय के साथ वही हुआ, आज भी सम्पूर्ण नारी वर्ग के साथ इस बात को नहीं कहा जा सकता है. खुद को आधुनिक कहने का दंभ भरने वाली महिलायें खुद चाहे पिछड़ी हों लेकिन अपनी बेटियों को खुले प्रदर्शन की अनुमति देकर खुद को ही गाली देने का काम कर रही हैं. सिर्फ पैसे की चमक ने नारी से उसका लज्जा आभूषण छीन लिया है लेकिन इस बात को वह खुद ही समाझने लगेगी कि इसका परिणाम क्या हो रहा है?
    विज्ञापन और टीवी पर दिखाए जाने वाले विज्ञापनों में जो प्रदर्शन हो रहा है उसके लिए कहीं उस लड़की या औरत की मजबूरी भी है. किसी को अपने परिवार को पालने की मजबूरी, किसी को बीमार बाप और छोटे छोटे भाई बहनों को पालने की मजबूरी.
    कई जगह वो घरों में काम करके अपने परिवार को पालना चाहती है लेकिन इन बड़े घरों के बिगड़े पुरुषों को उनमें बेटी नजर नहीं आती और वे उसको घर में ही लड़की से औरत बना देते हैं. वो तो बेपर्दा नहीं होती है उसको कौन करता है? उसकी फरियाद कौन सुनता है? अभी भारतीय समाज का प्रतिनिधित्व ये चंद लड़कियाँ या महिलायें नहीं कर रही हैं.
    रही बात पश्चिम के अन्धानुकरण की तो ये हमारी कमजोरी है कि हम उनकी गलत बातों को शौक से अपना रहे हैं और अच्छी बातों से गुरेज करते हैं. अगर हम इसका अध्ययन करें तो पायेंगे कि सिर्फ और सिर्फ २० प्रतिशत लड़कियाँ और महिलायें ऐसी हैं जो इस बात को अच्छा समझती हैं. नहीं तो शालीनता और शोभनीय वस्त्रों में सुसज्जित नारी हर जगह सम्मान पाती है. रैम्प पर कैटवाक करने वाली और विज्ञापन में आने वाली लड़कियों को अपने घर की शोभा बनने की बात की जाय तो उनकी अदायों पर ताली पीट कर उत्साहित करने वाले एक भी तैयार नहीं होंगे.
    गाँधी जी पर तोहमत मैंने भी बहुत पढ़ी और सुनी है लेकिन अगर जरा सा आध्यात्मिक और संयम की दृष्टि से देखें तो गाँधी जी का ये एक परीक्षण था अपने साथ उनका ब्रह्मचर्य व्रत का परीक्षण कि वे इसमें कितने सफल है? वे उन लड़कियों से अपनी दूषित भावनाओं की संतुष्टि नहीं चाहते थे. ये हमारी सोच है कि हम उसको किस दृष्टि से देख पाते हैं या फिर सोचते हैं. एक आम आदमी इस बात को नहीं सोच सकता है कि ऐसा भी किया जा सकता है.
    नारी कि मर्यादा और शील कि रक्षा का कार्य भी वही कर सकती है. सिर्फ हमें अपने घर को देख कर चलना है और अपनी बेटियों को मर्यादा और शालीनता के पाठ को पढाना है. शायद कल बेहतर होगा. मजबूरी में बनी वेश्या भी अपनी बेटी को कभी वेश्या नहीं बनाना चाहती है क्यों? क्योंकि उसने जो खोया है नहीं चाहती कि उसकी बेटी भी खोये.

  7. मार्ग और आदर्श वह है जिसका अनुकरण सब कर सकें
    @ बहन रेखा जी ! भारतीय सनातन परंपरा नहीं मानती कि मनु स्मृति के नियम उन लोगों ने बनाए जिनकी बुद्धि आज की अपेक्षा अपरिपक्व थी। इसके विपरीत उसका मानना है कि हम कलियुगी जीवों की बुद्धि का विकास नहीं हुआ है बल्कि उसका नाश हो गया है ।
    1. आप गाँधी के द्वारा नग्न हिंदू कुंवारी कन्याओं के साथ रात गुज़ारकर ख़ुद के संयम को परखने की हरकत को आध्यात्मिकता की संज्ञा कैसे दे सकती हैं ?
    2. कौन का कर्म आध्यात्मिक है और कौन सा अनैतिक ? इसका निर्धारण आप कैसे करती हैं ?
    3. क्या गाँधी जी का उपरोक्त कर्म किसी भारतीय शास्त्र या ऋषि की परंपरा के अनुसार था या उन्होंने अपने मन से खुद ही यह विधि निकाल ली थी ?
    4. जवान लड़कियों के साथ ऐसे प्रयोग करने से लड़कियों का आध्यात्मिक विकास होता है या पतन ?
    5. क्या ऐसे घिनौने प्रयोग से जवान लड़कियाँ मनोरोग की शिकार नहीं हो जाएंगी ?
    6. इस तरह के प्रयोग में आदमी सफल भी हो सकता है और असफल भी । असफल होने की दशा में गांधी जी का तो कुछ न बिगड़ा होगा लेकिन लड़कियाँ अपना शील, कौमार्य और सतीत्व सब कुछ खो चुकी होंगी , क्यों ?
    7. क्या ज़रूरी था कि अपनी आध्यात्मिक उन्नति के लिए मासूम बच्चियों की आबरू की धज्जियां उड़ाई जाएं ?
    8. लड़कियों के साथ गाँधी जी ने कुछ किया हो या नहीं लेकिन जो कुछ गाँधी जी ने उन्हें दिखाया , कौन माँ बाप अपनी बेटियों को दिखाना चाहेगा सिवाय मजबूरी के या फिर यह कि वे बेग़ैरत हों ?
    9. गाँधी जी ने लड़कियों की मजबूरी का फ़ायदा उठाया ? या उन्हें बेग़ैरत बनाया ?
    10. क्या संयम परीक्षण के लिए यह विधि एकमात्र विधि थी या कोई दूसरा विकल्प भी अपनाया जा सकता था ?
    11. जिन भारतीय संतों को ऐसे आध्यात्मिक प्रयोग की सुविधा नहीं मिल पाई या सुविधा के बावजूद भी उन्होंने ऐसे घिनौने प्रयोग नहीं किए , क्या उनकी आध्यात्मिकता को प्रामाणिक माना जा सकता है ?
    12. पतिव्रता होना भारतीय नारी का हमेशा से एक आध्यात्मिक गुण रहा है । क्या उसे अपने आध्यात्मिक परीक्षण के लिए किसी नग्न परपुरूष के साथ सोने की की इजाज़त कभी दी गई ?
    13. क्या ऐसे प्रयोग के अभाव में उनकी आध्यात्मिकता का विश्वास न किया जाएगा ?
    14. जहाँ आध्यात्मिकता और घिनौने पाप के बीच का अंतर ही मिट चुका हो , वहाँ हमेशा एक आदर्श की ज़रूरत हुआ करती है जिसके मूल्य और जिसका मार्ग सदैव अनुकरणीय हुआ करता है । आपने मेरे पूछने के बावजूद भी ऐसा कोई नाम नहीं बताया ।
    अतः मेरे मूल प्रश्न का जवाब ही आपने नहीं दिया है । इसीलिए आधुनिक युग में मजबूरन या शौक़िया नारी की जारी स्वेच्छाचारिता को रोकने के लिए आप कोई व्यवहारिक समाधान भी पेश नहीं कर पाईं हैं ।
    मार्ग और आदर्श वह है जिसका अनुकरण सब कर सकें ।
    ऐसा मार्ग और ऐसा आदर्श कौन है ?
    आज सामूहिक रूप से उसे जानना होगा , उसे अपनाना होगा ।

  8. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

  9. why people always write on the जब नारी को अपने परंपरागत मूल्यों से हटते हुए देखता हूं
    why not write on man behaviour , pattern and biological disorders

  10. अनवर भाई,

    एक बात पर हजारों सवाल खड़े किये जा सकते हैं, परीक्षण होते रहते हैं और ये मानव की अपनी सोच के अनुरुप होते हैं. वो हमारी दृष्टि में सही हैं या गलत इसकी अनुमति कोई परीक्षक नहीं लेता है. अध्यात्मिक शब्द इस जगह कुछ गलत हो रहा है वैसे उस स्थिति के लिए मुझे उचित शब्द नहीं सूझ रहा था. लेकिन वहाँ जो भी लड़कियाँ थी उनकी वहाँ रहने की कोई मजबूरी नहीं थी. उन्होंने कभी भी गाँधी के दुर्व्यवहार के विषय में नहीं लिखा. गाँधी के इस प्रयोग के बारे में उन लोगों के द्वारा ही जानकारी प्राप्त हुई थी.
    मनु का काल और आज का समय एक बहुत लम्बा अंतराल है और विकास समय की मांग है और खुद मनुष्य अपनी प्रगति देख कर खुश नहीं हो रहा है. क्या मनु के समय में आज की उपलब्ध सुविधाएँ थीं नहीं तो फिर हम इनका उपयोग कर रहे हैं ये क्रमिक विकास की प्रक्रिया है और इसके साथ ही मूल्यों में सुधार होता है हमारी सोच उदारवादी होने लगती है. कट्टरता के परिणाम स्वरूप क्या पाया? इस समाज में सभी हैं और रहेंगे. अगर विज्ञापन में आती हुई लड़कियाँ हैं तो फिर ऑनर किलिंग में मारी जाने वाली लड़कियाँ भी हैं. इस लिए इस बहस का कोई निदान नहीं है. नैतिक मूल्यों का अवमूल्यन सिर्फ एक पक्ष के कदम उठाने से नहीं होता है बल्कि इसमें दूसरा पक्ष भी प्रतिभागी है. फिर उस पर उंगली क्यों नहीं उठाई जाती?
    बेहतर यही होगा कि इस विषय का सकारात्मक निदान सोचें और उसको अपनाने कि अपील करें. आरोप प्रत्यारोपों से कोई हल नहीं निकलने वाला है.

  11. --मिथिलेश जी ने बहुत ही सुन्दर व यथार्थ पोस्ट लिखी है---

    ""नारी को स्वयं ही इस स्थिति को सवाँरने के लिए आगे आना होगा । उसे खुद ही आगे बढ़कर यह घोषणा करनी होगी कि उसका शील और संस्कार बिकाऊ नहीं है.."" यही सब सवालों का एक मात्र उत्तर है...

    ---बाकी सवालों का उत्तर रेखजी ने देही दिया है..सटीक...आगे कुछ नहीं बचता बहस के लिये....

  12. कुछ प्रश्नों के उत्तर दे
    शील क्या हैं ??
    ये केवल नारी के लिये ही क्यूँ हैं ? जो पुरुष मॉडल काम करते हैं उनके लिये क्या नियम हैं ? उनके शील का क्या ?
    संस्कार ?? ये केवल नारी के लिये ही क्यूँ हैं ?? इनकी ज़िम्मेदारी समाज पर क्यूँ नहीं हैं ???

    और सबसे बड़ी बात
    नारी के शील और संस्कार कि खरीदार कौन हैं ??
    पुरुष का क्या रोल हैं इस सब मे ?? क्या समाज मे पुरुष केवल और केवल मूक दर्शक हैं ???

    बात समाज को सुसंस्कृत करने कि जब भी होती हैं नज़र एक नारी कि तरफ ही जाती हैं { इस ब्लॉग को ही ले लीजिये , पुरुषो के जूतम पैजार को रोकने के लिये रेखा जी को ही अध्यक्ष बना दिया } पहले पुरुष अपने को संस्कार वां कर ले फिर नारी कि चिंता करे क्युकी अब नारी अपनी चिंता करने मे और पुरुषो को संस्कारित करने मे जुट गयी हैं । जैसे यहाँ ये काम रेखा कर रही हैं ।

  13. नारी को ये समझाना सलीम , मिथिलेश और अनवर जामल अब बंद भी कर दे कि नारी को आधुनिक नहीं होना चाहिये क्युकी आज उनको अपना ब्लॉग चलाने के लिये एक नारी का ही सहारा लेना पडा हैं । अफ़सोस होता हैं ऐसी पोस्ट देख कर जहां आधुनिक का मतलब भी लोगो को पता नहीं हैं ।

  14. ‘आज की नारी को किस प्राचीन भारतीय नारी का अनुकरण करना चाहिए और क्यों ?‘
    आज समाज में अश्लीलता बढ़ती ही जा रही है। उसे करने वाले कोई और नहीं हैं बल्कि हम खुद ही हैं। ग़नीमत यह है कि अभी भी हरेक समुदाय की महिलाओं और लड़कियों की बड़ी तादाद पारिवारिक मूल्यों और नैतिकता के परंपरागत चलन में विश्वास रखती हैं लेकिन इसके बावजूद एक बड़ी तादाद उन लड़कियों की भी हमारे दरमियान मौजूद है जो अपने बदन के किसी भी हिस्से की नुमाईश बेहिचक कर रही हैं। उनमें से कुछ मजबूरन ऐसा कर रही हो सकती हैं लेकिन यह भी हक़ीक़त है कि बहुत सी लड़कियां नैतिकता के परंपरागत विश्वास को गंवा चुकी हैं। जो लड़कियां मजबूरी में यह सब करती हैं वे अपने हालात बदलते ही खुद को संभाल लेती हैं लेकिन जिन लड़कियों को अपने बदन की नुमाईश में और उसे दूसरों को सौंपने में कोई बुराई नज़र नहीं आती, उन्हें उस गंदी दलदल से निकालना आसान नहीं होता। इसके लिए उनके मन में नैतिकता के प्रति विश्वास बहाल करना पड़ता है, उसे किसी आदर्श नारी के अनुकरण की प्रेरणा देनी पड़ती है और उस पर यह सिद्ध करना होता है कि जिस मार्ग पर वह चल रही है, उसका अंजाम उसके लिए नुक्सानदेह है और नैतिक मूल्यों के पालन में अगर उसे रूपये और शोहरत का नुक्सान भी होता है, तब भी उसका अंजाम उसके लिए बेहतर होगा। ऐसे में उसे किस प्राचीन भारतीय नारी के आदर्श का अनुकरण करने की प्रेरणा दी जाए ?
    यह एक सवाल है जो कि इस पोस्ट पर आज ज़ेरे बहस है। जब मुद्दा उठाया गया है तो फिर इस समस्या के निराकरण के लिए इस सबसे ज़रूरी सवाल का जवाब दिया जाना भी निहायत ज़रूरी है। यह कोई आरोप-प्रत्यारोप मात्र नहीं है। ब्लागिंग का उद्देश्य समाज में स्वस्थ बदलाव लाना होना चाहिए न कि यथास्थितिवाद को क़ायम रखने का प्रयास करना।

    @ भाई श्याम गुप्ता जी ! यह दुखद है कि आप खुद को डाक्टर कहलाने के बावजूद कह रहे हैं कि मेरे सभी सवालों के जवाब दे दिए गए हैं।
    अगर मेरे सभी सवालों के जवाब दे दिए गए हैं तो आप बताएं कि ‘आज की नारी को किस प्राचीन भारतीय नारी का अनुकरण करना चाहिए और क्यों ?‘
    भाई ! क्या आप ब्रह्मा जी द्वारा सृष्टि बनाने की बातें करना बंद करेंगे या फिर मैं उस पर सवाल पूछना शुरू करूं ?
    ख़ैर , यह भी एक बड़े लतीफ़े की बात है कि जिसकी वजह से श्री रवीन्द्र प्रभात को जाना पड़ा, वह बदस्तूर यहां ब्रह्मा जी का प्रचार करने के लिए डटा हुआ है बल्कि आॅल इंडिया ब्लागर्स एसोसिएशन में शामिल हो चुका है। इसके बावजूद बड़ी मासूमियत से जनाब यह भी पूछते हैं कि उनके जाने की वजह का खुलासा नहीं हुआ।
    हाय, आपकी मासूमियत पे कौन न कुर्बान जाएगा गुप्ता जी।
    हमें तो आप जैसे लोगों की मौजूदगी की सख्त ज़रूरत है।
    आपका हम स्वागत करते हैं।
    धन्यवाद !

  15. Some questions are still awaiting for the answer...!


    नारी दुर्गति, नारी-अपमान, नारी-शोषण के समाधान अब तक किये जा रहे हैं वे क्या हैं?

    मौजूदा भौतिकवादी, विलास्वादी, सेकुलर (धर्म-उदासीन व ईश्वर विमुख) जीवन-व्यवस्था ने उन्हें सफल होने दिया है या असफल?

    क्या वास्तव में इस तहज़ीब के मूल-तत्वों में इतना दम, सामर्थ्य व सक्षमता है कि चमकते उजालों और रंग-बिरंगी तेज़ रोशनियों की बारीक परतों में लिपटे गहरे, भयावह, व्यापक और जालिम अंधेरों से नारी जाति को मुक्त करा सकें???

  16. जो सचमुच औरत होती है वह सम्मान पाती है
    @ आदरणीया रचना जी ! भाषा और संस्कार हम पुरूषों को माँ से ही मिलते हैं । यही वजह है कि उसका रूप एक पुरूष के चित्त में बहुत गहराई तक अंकित हो जाता है । अपनी पत्नी में भी वह अपनी माँ को ढूंढना नहीं भूलता। भगवान को भी माँ कहकर पुकारने से नहीं चूकता । औरत की पैदाईश की बुनियाद भी एक पुरूष ही रखता है । आपने भी कहीं आसमान से इस कुर्सी पर सीधे लैंड नहीं किया है। यहाँ तक अगर आप पहुंची हैं और सही सलामत आबरू लेकर पहुंची हैं तो महज़ अपनी क़ाबिलियत और ताक़त के बल पर ही नहीं पहुंची । आबरू फ़रोश औरतों की तरह कामांध पुरूषों की तादाद अभी भी कम है।
    इनकी तादाद को कैसे घटाया जाए ?
    कैसे पूरी तरह ख़त्म ही कर दिया जाए उस ज़हनियत को जो समाज को ऐसे नर-नारी देती है ?
    इस पोस्ट का विषय यही है।
    औरत और मर्द एक दूसरे पर निर्भर हैं , जन्म लेने-देने से लेकर विकास करने तक , हरेक मामले में। ऐसे में जो भी यह कहता है कि मर्द औरतों के बारे में सोचना छोड़ दें तो ऐसा कहने वाले को अगर सबसे हल्का लफ़्ज़ कोई दिया जाए तो उसे नादान कहा जाएगा वर्ना अगर आपकी जगह कोई और होता तो उसे लोग परले दर्जे का बेवक़ूफ़ कहने से भी न चूकते।
    आप ब्लाग चलाने में औरत का सहारा लेने पर मुझे क्या ताना दे रही हैं ?
    खुद मुझे ही चलना भी एक औरत ने ही सिखाया है बल्कि मुझे जन्म देने वाली भी कोई और नहीं बल्कि एक औरत ही है । औरत की वजह से ही मैं आज यहाँ हूँ । औरत का दर्जा मेरी नज़र में बहुत ऊँचा है । इसीलिए मैंने चाहा कि इस संस्था के अध्यक्ष जैसे ऊँचे पद पर भी एक औरत ही होनी चाहिए । औरत को ऊँचा दर्जा देने वाले मर्दों को भी फटकारने से आप बाज़ नहीं आतीं ?
    आपका दिमाग़ अभी कुछ सरक गया है या बचपन से ही आप बद-दिमाग हैं ?
    मर्दों ने आपके साथ ऐसा क्या कर दिया कि आप औरतों को सम्मान देने वाले नेक मर्दों पर भी शाब्दिक हंटर बरसाने से बाज़ नहीं आतीं ?
    और नाम लेती हैं तमीज़ का और वह भी लखनऊ की ?
    लखनऊ से लेकर देहात तक , कहीं की भी तमीज़ और तहज़ीब में आप औरतों द्वारा बाल काटना हमें दिखा दीजिए ?
    अरे , इस देश के तो हिजड़े तक ऐसे बाल नहीं रखते क्योँकि वे ख़ुद को औरत ज़ाहिर करना चाहते हैं और हिंदुस्तानी औरतें ऐसे बाल रखती नहीं हैं ।
    अपनी शक्ल को आप ख़ुद कभी ग़ौर से देखिएगा कि यह लखनवी औरतों से ज़्यादा मिलती है या कि मर्दों से ?
    मर्दों का विरोध करने के लिए हर दम उनके बारे में सोचते सोचते आप खुद मर्द बन चुकी हैं । आप खुद तो आज तक मर्दों के बारे में सोचना न छोड़ सकीं और मर्दों से कहती हैं कि वे औरतों के बारे में सोचना छोड़ दें । जबकि औरतें खुद नहीं चाहती हैं कि मर्द उनके बारे में सोचना छोड़ दें बल्कि जो सचमुच औरतें हैं वे तो यह चाहती हैं कि मर्द हमारे बारे में ही सोचते रहें । जो सचमुच औरत न हो वह बेशक इन सबसे अलग हट कर कुछ भी कह सकती है । ऐसी औरतों को पहले खुद एक औरत होने की तमीज़ हासिल करनी चाहिए ।
    शुक्र कीजिएगा कि औरत समझकर आपको आज हल्के में ही छोड़ दिया वर्ना राष्ट्रवादी ज़बानदराज़ों की ज़बान मैं ज़रा अलग तरीक़े से कतरता हूं । डाक्टर दिव्या जी इसकी एक जिंदा मिसाल हैं ।

  17. रचना जी, जहां तक ब्लोग चलाने के लिये नारीके सहारे की बात है ..यह एक सत्य है...कोई भी काम नारी के सहारे बिना नही होता....तभी तो सारे देव व भगवान युगल रूप में है, अकेले नहीं सपत्नी...
    ----वस्तुतः इसे समझने के लिये हमें मूल श्रिष्टि-रचना की ओर जाना होगा....स एकाकी नेव रेमे..द्वितीयमेच्छत:---तभी श्रिष्टि प्राम्भ हुई....शक्ति, प्रक्रिति, स्त्री-स्त्रीभाव( द्रश्य जगत, जड भाव ) जगत की कार्यकारी शक्ति है, पुरुष, ब्रह्म, ईश्वर सिर्फ़ मूल-श्रजक(सिर्फ़ द्रष्टा,चेतन-श्रिष्टि) भाव अतः -- पुरुष की प्रारम्भिक चेतना भाव व नारी का प्रेरक व कार्य्कारी शक्ति का---दोनों मिलकर ही कोई कार्य होता है कोई भी अकेले कार्य नहीं कर सकता--वे एक दूसरे के पूरक हैं---अतः निश्चय ही पुरुष को प्रत्येक कार्य में स्त्री की आवश्यकता होती है व स्त्री को पुरुष की...
    ---निश्चय ही नारी के अधिक उत्तरदायित्व हैं, पुरुष, समाज,संस्क्रिति व संतान की सफ़लता व प्रगति के लिये...द्रष्टा पुरुष वास्तव में ही मूक-दर्शक ही होता है...
    ---आधुनिक का अर्थ पुरुष की नकल करना नहीं है जो स्वयं ही नारी के बिना एक कदम नहीं चल सकता --अपितु अपने आप को अधिक ग्यानवान, सुशील, द्रढ, बनाना है( नंगे होकर नहीं)
    ---आज की नारी को सिर्फ़ भारतीय नारी का अनुकरण करना चाहिये ,किसी अन्य का क्यों...

  18. वो कोई भी व्यक्ति जो नारी को क्या क्या "करना , पहना , रहना " चाहिये पर पोस्ट लिखता हैं भारतीये संविधान मे नारी को दिये हुए अधिकार अवश्य पढ़े . जो लोग भारतीये संविधान को नहीं मानते वो भारतीये संस्कृति के रक्षक बनते हैं तो सिर्फ हसा ही जा सकता हैं . हमारे देश कि संस्कृति कि रक्षा के लिये ही संविधान और कानून बने हैं . संविधान और कानून मे स्त्री और पुरुष के समान अधिकार हैं .


    स्त्री और पुरुष एक दूसरे के पूरक केवल और केवल पति और पत्नी के लिये आता हैं जबकि आज नारी और पुरुष के काम के क्षेत्रो मे बहुत बदलाव आया हैं

  19. वो कोई भी व्यक्ति जो नारी को क्या क्या "करना , पहना , रहना " चाहिये पर पोस्ट लिखता हैं भारतीये संविधान मे नारी को दिये हुए अधिकार अवश्य पढ़े . जो लोग भारतीये संविधान को नहीं मानते वो भारतीये संस्कृति के रक्षक बनते हैं तो सिर्फ हसा ही जा सकता हैं . हमारे देश कि संस्कृति कि रक्षा के लिये ही संविधान और कानून बने हैं . संविधान और कानून मे स्त्री और पुरुष के समान अधिकार हैं .


    स्त्री और पुरुष एक दूसरे के पूरक केवल और केवल पति और पत्नी के लिये आता हैं जबकि आज नारी और पुरुष के काम के क्षेत्रो मे बहुत बदलाव आया हैं

  20. वो कोई भी व्यक्ति जो नारी को क्या क्या "करना , पहना , रहना " चाहिये पर पोस्ट लिखता हैं भारतीये संविधान मे नारी को दिये हुए अधिकार अवश्य पढ़े . जो लोग भारतीये संविधान को नहीं मानते वो भारतीये संस्कृति के रक्षक बनते हैं तो सिर्फ हसा ही जा सकता हैं . हमारे देश कि संस्कृति कि रक्षा के लिये ही संविधान और कानून बने हैं . संविधान और कानून मे स्त्री और पुरुष के समान अधिकार हैं .


    स्त्री और पुरुष एक दूसरे के पूरक केवल और केवल पति और पत्नी के लिये आता हैं जबकि आज नारी और पुरुष के काम के क्षेत्रो मे बहुत बदलाव आया हैं

  21. वो कोई भी व्यक्ति जो नारी को क्या क्या "करना , पहना , रहना " चाहिये पर पोस्ट लिखता हैं भारतीये संविधान मे नारी को दिये हुए अधिकार अवश्य पढ़े . जो लोग भारतीये संविधान को नहीं मानते वो भारतीये संस्कृति के रक्षक बनते हैं तो सिर्फ हसा ही जा सकता हैं . हमारे देश कि संस्कृति कि रक्षा के लिये ही संविधान और कानून बने हैं . संविधान और कानून मे स्त्री और पुरुष के समान अधिकार हैं .


    स्त्री और पुरुष एक दूसरे के पूरक केवल और केवल पति और पत्नी के लिये आता हैं जबकि आज नारी और पुरुष के काम के क्षेत्रो मे बहुत बदलाव आया हैं

  22. रचना जी---संविधान में कुछ भी लिखा हो..परंतु व्यक्ति के मूल अधिकार ..अपने विचार व्यक्त करने से संविधान भी नही रोकता... कोई माने या न माने यह अलग बात है..
    ....हां जबर्दस्ती करना या गाली-गलौज करना, अभद्र भाषा प्रयोग करना अनुचित व असंवैधानिक है....

  23. संविधान में कुछ भी लिखा हो..परंतु व्यक्ति के मूल अधिकार ..अपने विचार व्यक्त करने से संविधान भी नही रोकता

    agar samvidhan padh kar adhikaro kae vishay mae , naari kae adhikaro kae vishay mae , uskae sanskaro kae vishy mae likhae to laekh mae " yae karna chahiyae yaa yae nahin kiya to asanskari hogayee " ityadi nahin likha jayegaa .

    vichhar vyakt karna aur naari ko asanskari kehna dono mae antar haen

    aaj samantaa ki baat hotee aur samantaa kae liyae sanskaarit sabko hona hoga

    aaj hamare vice president ki patni naari kae dukho sae itna dravit thee ki unhonae kehaa ki ladkiyon ko paedaa hotey hi maar dena chahiyae

    samay rehtae chaetiyae varna ladkiyon ki agli peedhi bahut aagey chali jaayaegi "mental evolution " mae aur yahaan log baal , singaar , saadi , itadi mae sanskaar khojtey rahey gae

  24. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

  25. सबसे पहले तो मैं मिथिलेश दुबे जी को एक बेहतरीन लेख लिखने की बधाई देता हूँ. मिथिलेश जी सही है की नारी के संस्कार, शील व लज्जा से किसी भी देश की ही नहीं, किसी के घर की भी पवित्रता बढ़ती है .

    अनवर जमाल साहब गाँधी जी ने यदि ऐसा किया जैसा की आप बता रहे हैं तो इसे किसी भी प्रकार से सही नहीं कहा जा सकता. क्या है कोई आज जो अपनी बेटी को किसी गाँधी के ब्रह्मचर्य व्रत का परीक्षण के लिए भेज दे या है कोई ऐसी पत्नी जो अपने पति को ऐसे ब्रह्मचर्य व्रत का परीक्षण के लिए किसी जवान लड़की के साथ ऐसा करने की इजाज़त दे दे?

    कोई भी स्त्री या तो माँ होती है या बीवी और या बहन (या इन्ही से जुड़े कुछ और रिश्ते जैसे भाभी, चची इत्यादि). और इन्ही रिश्तों को समाज मैं इज्ज़त से देखा भी जाता है. इससे अलग यदि कोई कोई रिश्ता बनता है तो वो ग़लत है. किसी भी स्त्री का पराए मर्द के सामने निर्वस्त्र होना या ऐसे कपड़ो मैं जाना की पराया मर्द आकर्षित होने लगे ग़लत है.अब बात चाहे पुराने समय की हो या आज के औरत का यही रूप काबिल ए इज्ज़त है
    .
    कोई औरत पैसे के लिए निर्वस्त्र हो जाए या कम वस्त्रों मैं घूमे ,पराए मर्द के सामने नाचे ,इसको सही नहीं ठहराया जा सकता. अब जहाँ तक सवाल है की लोग इस मसले पे अलग अलग तरीके से सोंचते हैं तो इसके लिए हर शख्स आज़ाद है
    .

    औरत को कम वस्त्रों मैं देखना, घुमाना , नचाना मर्दों का शौक रहा है. अब यह औरत पे निर्भर होता है की उसे क्या पसंद है. लोग तो nudist colony को भी आधुनिकता का नाम दे के सही ठहरा देते हैं. इसका क्या इलाज है?

    रचना जी @ आप ने आधुनिक नारी शब्द का इस्तेमाल किया. आधुनिक होना बुरी बात नहीं लेकिन आधुनिक नारी की परिभाषा क्या है यह बताना भी आवश्यक है. पश्चिमी महिला जो वेल ड़ोरेन्ट के अनुसार 19 वीं शताबदी के आंरम्भिक काल तक मानवधिनारों से वंचित की, आकस्मिक रूप से लालची लोगों के हाथ लग गई.
    वैलेंटाइन डे  के दो रूप हुआ करते हैं , और इसी मुद्दे को मैंने भी उठाने की कोशिश की है.

  26. क्या बात यहाँ तो लोग एक दूसरे को नीचा दिखाने में ही लगे है. यदि देखा जाय तो मिथिलेश जी का लेख निश्चय ही बहुत अच्छा है, किन्तु अनवर भाई का काम विवाद खड़ा करना है और कर दिया. आरोप-प्रत्यारोप से हटकर देखे तो एक नारी को घर की दहलीज़ से निकलने को मजबूर पुरुष समाज ने ही किया है. नारी लज्जा की प्रतीक है इसमें कोई संशय नहीं है, किन्तु समाज का सारा ठेका औरतों ने ही ले रखा है. क्या पुरुष इसके लिए दोषी नहीं. यदि कोठे चलते हैं औरतो के जिस्म का शोषण होता है तो उसकी जिम्मेदार हमारी पुरुष विरादरी है. जब आज एक औरत अपने पैरो पर खड़ी होती है तो पुरुष समाज को बर्दास्त नहीं होता, उसकी आज़ादी को लोग पचा नहीं पाते. घर से निकलने के बाद औरतो पर गन्दी नजरे रखने वाली औरतें नहीं पुरुष होते है जनाब, जिस तरह औरत घर को बेहतर तरीके से चलाती है. जो सृष्टी को आगे बढाती है. जो एक माँ है, बेटी है, बहन है, बहू है. वह जीवन में कितने झंझावतों को झेलती है. क्या किसी ने गौर किया है. दहेज़ रुपी दानव के दुश्चक्र में फंसी एक लड़की जब आगे बढ़कर अपने पैरो पर खड़ा होना चाहती है तो उस पर आरोप लगने शुरू हो जाते है. आफिस में काम करती है तो उसकी योग्यता की जगह उसके श्री का एक्सरे किया जाता है.

    ऐ समाज के ठेकेदारों जरा अपनी आँखे खोलकर देखो आज यदि औरत पतन के रास्ते पर अग्रसर हुयी है तो उसके जिम्मेदार पुरुष ही है. आज पुरुष दयास पर आकर कपडे उतारे तो उसे कुछ नहीं कहा जा सकता. वही काम औरत करे तो उस पर आरोप शुरू हो जाता है जबकि उसके कपडे उतरने वाला भी पुरुष है और देखने वाला भी पुरुष.

    जरा मेरे इस प्रश्न पर गौर फरमाए.........

    १. आप लोंगो में कितने ऐसे लोग है जिन्होंने कागजी लडाईया न लड़कर समाज को सुधरने का प्रयास किया है.

    २. फिल्मो व विज्ञापन में हो रहे अश्लील प्रदर्शन पर कितने लोंगो ने आवाज़ उठाई है.

    ३. देश के हर शहरों में चल रहे वेश्यालयों के खिलाफ कितने लोंगो ने आवाज़ उठाई.


    जनाब पुरुष समाज खुद नहीं चाहता की नारी की लज्जा बची रहे. आज नारी यदि पतन के रश्ते पर है तो उसका जिम्मेदार पुरुष समाज है. दरअसल हमारी आदत सिर्फ बुराईया ढूढने की है. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी से लेकर किरण बेदी, मायती जैसी तमाम महिलाये ही है जिन्होंने खुद को पुरुषो से बेहतर साबित किया है. यदि पुरुष समाज अपनी मानसिकता बदल ले तो खुद बा खुद महिलाओ का पतन रुक जायेगा क्योंकि उन्हें पतन के रश्ते पर डालने वाला पुरुष समाज है.

  27. @ 'सारे देव व भगवान युगल रूप में हैं अकेले नहीं सपत्नी...'

    @ डाक्टर श्याम जी ! आप बता रहे हैं बिल्कुल झूठी बात । बेचारे नारद जी का तो विवाह स्वयं विष्णु जी ने नहीं होने दिया था । वे आए थे हरिरूप माँगने और विष्णु जी ने उन्हें बना दिया था बंदर ।
    1. अब आप बताइये कि नारद जी देवता हैं या नहीं ?
    2. उनकी पत्नी का नाम क्या है ?
    3. आपकी बात झूठी और हमारी बात सच्ची है कि नहीं ?

  28. एक चुनौती , अश्लीलता के निर्धारण को लेकर
    @ हरीश जी ! आपको पता होना चाहिए कि टिप्पणी बॉक्स इसीलिए होता है कि ब्लागर्स पोस्ट पर तर्क वितर्क कर सकें । ख़ुद आपने भी यही किया है। अगर आपकी मंशा किसी को नीचा दिखाने की नहीं है तो दूसरों के बारे में आप क्यों घटिया सोचते हैं ?
    यहाँ देवताओं की बातें हो रही हैं और देवताओं की बातें ऊँची होती हैं और देवता अक्सर रहते भी ऊँची ही जगह हैं । ऐसे में यहाँ सभी ऊँचा तो देख सकते हैं नीचा हरगिज़ नहीं।
    आपने इतना लंबा कमेँट तो कर दिया लेकिन यह बताया नहीं कि 'आज की नारी किस प्राचीन भारतीय नारी का अनुकरण करे और क्यों ?'

    आपने तीन सवाल भी पूछे हैं बिना यह बताए कि आपकी नज़र में अश्लीलता क्या है ?
    अश्लीलता की परिभाषा तो कम से कम आप बता ही दीजिए । फिर मैं आपको बताऊंगा कि आपके भाई अनवर जमाल ने क्या क्या काम किए हैं ?
    आपका सारा जीवन गुजर जाएगा लेकिन आप हरगिज़ यह नहीं बता सकते कि अश्लीलता है क्या और इसे तय किस आधार पर किया जाए ?
    जाइये और चाहे जहाँ घूम आइये, चाहे जिस दार्शनिक से पूछ आइये, चाहे रचना जी के संविधान से भी पूछ आइये। न तो उनमें से कोई जानता है और न ही कोई आपको बता पाएगा ।
    आपको किसी बड़े से बड़े अख़बार का एडिटर भी यह नहीं बता पाएगा । फिर सब मिलकर कोशिश करना। फिर भारतीयों के साथ अपने जैसे विश्व भर के लोगों को इकठ्ठा कर लेना। सब मिलकर भी न बता पाओगे कि अश्लीलता क्या है और इसके निर्धारण का पैमाना क्या है ?
    जो काम आप सब मिलकर नहीं कर सकते उसे अनवर जमाल अपने मालिक के भरोसे अकेले कर सकता है , अल्-हम्दुलिल्लाह !

    आप वर्ष 2010 या 2011 की कोई एक पोस्ट तो दिखाइए जहाँ अनवर जमाल मौजूद न हो और फिर भी उस पर 30 टिप्पणियाँ आ गई हों ?

    आपको मिथिलेश दुबे जी की पोस्ट पर टिप्पणियाँ आती हुई बुरी लग रही हैं क्या ?

  29. ---नारद जी देवता नहीं हैं..वे सिर्फ़ मुनि हैं वो भी ब्रह्मचारी ...और वे आदि-संवाददाता व पत्रकार हैं...
    --हरीश जी बिल्कुल सही बात है कि पुरुष भी( ही नहीं) नारी के ऊपर अत्याचार व शोषण के लिये दोषी है, परन्तु जैसा आपने कहा पुरुष तो सदा ही नारी को नचाकर आनंद लेना चाहता है...अब नारी की इच्छा हैम कि नाचे या नहीं....कौन आज की हीरोइनों को नाचने को कहता है---पैसा/मौज़-मस्ती का लालच..बस वही सब कुछ है..
    --रचना जी देखिये गौर से आज के समाज में भी अनेकों शूर्पणखायें हैं..अपितु अधिक हैं जो पुरुषॊ पर उनके शरीर, धन ,दौलत पर नज़र रखती है और स्वय़ं बिछने को तैयार रहती हैं---पुरुष तो सदा हीलोभी होते हैं...पर क्या समाज एसे पुरुषों को भी बुरा नहीं कहता...
    ----निश्चय ही आचरण-शुचिता की कुन्जी स्त्री के ही हाथ है व रहेगी...स्त्री-स्वतन्त्रता, स्त्री-उन्नति एक अलग बात है व अनाचरण व नग्नता अलग..

  30. --नारी/पुरुष आदि के सामाजिक आचरण-व्यवहार पर एक सामान्य विचार रखना असंवैधानिक नहीं....नारियों / नारी विशेष के बारे में दुष्प्रचार प्रतारणा आदि अपराध है...

  31. @ डा. श्याम जी ! देवता की परिभाषा क्या है ?
    क्या नारद जी देवता की परिभाषा पर खरे नहीं उतरते ?
    बेशक उनकी उपाधि 'मुनि' की ही सही .

  32. ---देव जो सबको देते रहते हैं---क्या नारद जी को किसी ने किसी को कुछ देते हुए देखा-सुना है....
    ---यदि ढंग से श्रिष्टि-की पोस्ट(आपकी कथित ब्रह्मा की कथा) पढी होती तो देव की परिभाषा समझी ली होती...

  33. क्या देते हैं नारद जी ?
    @ डा. श्याम गुप्ता जी ! आपने नारद जी को आदिसंवाददाता कहा है । आपने ही तो उन्हें संवाद देने वाला प्रथम पत्रकार कहा है और फिर आप ख़ुद ही पूछ रहे हैं कि उन्हें किसी ने कभी कुछ देते हुए देखा है ?

    क्या आप सूचना देने को कुछ देना नहीं मानते ?

    ध्यान रखिए कि आज के युग में सारे काम सूचना पर ही चल रहे हैं ।

    इस तरह नारद जी केवल पत्रकारों में ही नहीं बल्कि समस्त गुप्तचरों में भी आदि हैं । उन्होंने कम से कम दो पदों की ज़िम्मेदारी का निर्वाह करके सीधे सीधे लाखों करोड़ों पत्रकारों और गुप्तचरों के लिए एक पद प्रकट किया और उनके लिए रोज़ी रोटी का साधन प्रदान किया ।
    ऐसे में आप कैसे कह सकते हैं कि नारद जी ने किसी को कुछ नहीं दिया ?

    आपको मुझसे पढ़ना होगा , एक शिष्य की भाँति ।

    या तो राज़ी ख़ुशी तैयार हो जाइये वर्ना मैं ज़बर्दस्ती पढ़ाऊंगा ।

  34. भैया, क्या संवाददाता किसी को कुछ देते हैं---वे तो अखबार के संपादक को खबर देते हैं ताकि उनकी नौकरी बनी रहे...
    --अभी तक आपही तो पढा रहे हैं श्रीमान --हमारा सारा ग्यान आपका ही तो सिखाया हुआ है, उसी को हम प्रयोग करते रहते हैं.....वर्ना हम किस काबिल हैं...

  35. @ भाई साहब गुप्ता जी ! अगर आप हमसे सीखे हुए होते तो आप यह ज़रूर बताते कि 'आज की नारी किस प्राचीन भारतीय नारी का अनुकरण करे और क्यों ?'
    आप तो सीता माता तक को मर्यादा को पार करने वाली बता चुके हैं (AIBA पर शिखा कौशिक जी की पोस्ट पर )

  36. एक बात है अनवर भाई आप जिस पोस्ट पर आ जाय वहा कमेन्ट बेचारा खुद आने के लिए मजबूर हो जाता है और आपकी मंशा भी यही रहती है, भाई आप कलयुग के दुर्वाषा ऋषि हो यार. जिसके पीछे डंडा लेकर पड़े तो पड़ ही गए. धन्य हो मिथिलेश भाई अनवर साहेब तो आप पर मेहरबान है. और आप तो उनकी सदस्यता ही समाप्त करना चाहते थे. कुछ सीख लो यार तुम भी अनवर भाई से, बहुत जहीन और काबिल इन्सान है यार.मैं डर रहा हू कही फिर हमसे नाराज न हो जाय.

  37. समाधान

    नारी के मूल अस्तित्व के बचाव में 'LBA' की पहल में आईये, हम सब साथ हो और समाधान की ओर अग्रसर हों.

    नारी कि उपरोक्त दशा हमें सोचने पर मजबूर करती है और आत्म-ग्लानी होती है कि हम मूक-दर्शक बने बैठे हैं. यह ग्लानिपूर्ण दुखद चर्चा हमारे भारतीय समाज और आधुनिक तहज़ीब को अपनी अक्ल से तौलने के लिए तो है ही साथ ही नारी को स्वयं यह चुनना होगा कि गरीमा पूर्ण जीवन जीना है या जिल्लत से.

    नारी जाति की उपरोक्त दयनीय, शोचनीय, दर्दनाक व भयावह स्थिति के किसी सफल समाधान तथा मौजूदा संस्कृति सभ्यता की मूलभूत कमजोरियों के निवारण पर गंभीरता, सूझबूझ और इमानदारी के साथ सोच-विचार और अमल करने के आव्हान के भूमिका-स्वरुप है.

    लेकिन इस आव्हान से पहले संक्षेप में यह देखते चले कि

    नारी दुर्गति, नारी-अपमान, नारी-शोषण के समाधान अब तक किये जा रहे हैं वे क्या हैं?

    मौजूदा भौतिकवादी, विलास्वादी, सेकुलर (धर्म-उदासीन व ईश्वर विमुख) जीवन-व्यवस्था ने उन्हें सफल होने दिया है या असफल?

    क्या वास्तव में इस तहज़ीब के मूल-तत्वों में इतना दम, सामर्थ्य व सक्षमता है कि चमकते उजालों और रंग-बिरंगी तेज़ रोशनियों की बारीक परतों में लिपटे गहरे, भयावह, व्यापक और जालिम अंधेरों से नारी जाति को मुक्त करा सकें???

    आईये आज हम नारी को उसका वास्तविक सम्मान दिलाने की क़सम खाएं!

  38. सलाहियतें किसी सनद की मोहताज नहीं होतीं
    @ भाई हरीश जी ! आपने माना है कि मैं एक बहुत क़ाबिल और ज़हीन इंसान हूं ।
    आपका शुक्रिया ।
    बहन रेखा जी भी ऐसा ही मानती हैं और अपने बारे में मेरी ख़ुद की राय भी यही है और दरअसल यह सारी तारीफ़ उस ख़ुदा की है जिसने मुझे यह रूप और ये गुण बख़्शे , उसी ने असत से सत की उत्पत्ति की , अभाव से भाव को प्रकट किया । मैं जन्म ले सकूं , ज़िंदा रह सकूं , मार्ग और ज्ञान पा सकूं , यह व्यवस्था भी उसी ने की है सो मैं उसकी स्तुति-वंदना इस तरह करता हूँ जैसे कि इस ब्लाग जगत में आज तक किसी ने न की होगी ।

    अलहम्दुलिल्लाह (अलक़ुर आन, 1, 1)
    अर्थात विशेष प्रशंसा केवल परमेश्वर के लिए है ।

    अग्निमीले (ऋग्वेद , 1, 1, 1)
    हम अग्रणी परमेश्वर का ईलन-स्तवन करते हैं ।

    यहाँ कोई उठा पटख़ नहीं चल रही है जैसा कि श्री रवींद्र प्रभात समझ बैठे बल्कि यहाँ आध्यात्मिक-सामाजिक क्लास चल रही है , किंडर गार्टन स्टाइल में। किसी के चले जाने से यह रूकेगी नहीं और न ही किसी के आ जाने से ही यह रूकेगी।
    किसी क़ानून के बनाने से यह नहीं रूकेगी क्योंकि ब्लागिंग की प्रकृति ही ऐसी है।
    आप पत्रकार हैं और आप जानते हैँ कि लोग Controversial चीजें पढ़ना ज्यादा पसंद करते हैं । इसके बावजूद आपको समझने में देर लगी ।
    मैं कन्ट्रोवर्सी खड़ी नहीं करता । वह तो ख़ुद ब ख़ुद खड़ी होती है । मैं तो मात्र अपने विचार लोगों के सामने रखता हूं ।
    मेरे विचारों में जो भी ग़लत हो उसे त्याग कर अपने विचारों के परिष्कार के लिए भी मैं सदैव तैयार हूँ । मेरे संवाद और तर्क वितर्क का मकसद भी यही होता है।
    इसीलिए न तो आपको ही नाराज होने की कोई जरूरत थी और न ही श्री रवींद्र जी को ही अपने पद से हटने की कोई जरूरत थी और न ही अब किसी को अपनी जगह से हिलने डुलने की ज़रूरत है।
    मैं एक टी.वी. सीरियल और फ़िल्म लेखक हूँ । चीजों को रोचक कैसे बनाया जाता है ? यह मैं जानता हूँ ।
    आपकी बात को सही होने के साथ रोचक भी होना चाहिए तभी लोग उसे पढ़ेंगे वर्ना अगर वह बोर करेगी तो कौन उसे पढ़ेगा ?

    ये चीज़ें आपके लिए सीखने लायक़ हैं । नाराज़ मैं आपसे तो क्या किसी से भी नहीं होता ।
    हाँ , नाराज़ होने की एक्टिंग मैं ज़रूर कर सकता हूं क्योंकि मैं एक एक्टर भी हूं।
    इस्लाम का प्रचार मेरा मक़सद है और इसे लोगों के अवचेतन में उतारने के लिए ही मैं अपनी सारी कलाओं का प्रयोग किया करता हूं ।

    अब आप मेरे अंतिम वाक्य को देखिएगा और सोचिएगा कि जिस बात को मैं गोल कर सकता था , उसे मैंने यहाँ कह दिया । इससे तो लोग और लोगनियाँ बिदक जाएँगे ?

    :) :)

    यही तो मकसद है ।
    लेकिन फिर आप सोचेंगे कि जब लोग बिदक जाएँगे तो फिर इस्लाम का प्रचार कैसे होगा ?

    तो जनाब मैंने आपसे कहा था कि मेरी पॉलिसी 'वैल डिज़ाइंड' है जिसे मैंने आज तक किसी को नहीं सिखाया । आप मेरे शिष्य बने थे तो मैंने आपको सिखाना शुरू किया था , जिस पोस्ट में मैंने आपको लताड़ा था और रजनीश न बन सके ज़ाकिर को LBA से बाहर खदेड़ने के लिए कहा था लेकिन आपने मुझे अहंकारी समझ लिया ।
    याद रखिए , ताड़ना गुरू का अधिकार है ।

    आज ज़ाकिर बाहर है और आप अंदर ?
    अभी आपकी और भी ज़्यादा तरक़्क़ी होगी ।

    मैंने चाणक्य नीति, विदुर नीती, भ्रतृहरी शतक, हितोपदेश और पंचतंत्र ग़र्ज़ यह कि हर वह चीज़ पढ़ी है जिससे कि मैं अपने शिष्यों का मनोविज्ञान समझकर उनका कल्याण कर सकूं और उन्हें सन्मार्ग की ओर प्रेरित कर सकूं खेल खेल में ।

    आदमी को खेल और मनोरंजन पसंद है तो उसकी पसंद का ध्यान जो भी रखेगा , सफ़ल रहेगा ।

  39. सलाहियतें किसी सनद की मोहताज नहीं होतीं
    @ भाई हरीश जी ! आपने माना है कि मैं एक बहुत क़ाबिल और ज़हीन इंसान हूं ।
    आपका शुक्रिया ।
    बहन रेखा जी भी ऐसा ही मानती हैं और अपने बारे में मेरी ख़ुद की राय भी यही है और दरअसल यह सारी तारीफ़ उस ख़ुदा की है जिसने मुझे यह रूप और ये गुण बख़्शे , उसी ने असत से सत की उत्पत्ति की , अभाव से भाव को प्रकट किया । मैं जन्म ले सकूं , ज़िंदा रह सकूं , मार्ग और ज्ञान पा सकूं , यह व्यवस्था भी उसी ने की है सो मैं उसकी स्तुति-वंदना इस तरह करता हूँ जैसे कि इस ब्लाग जगत में आज तक किसी ने न की होगी ।

    अलहम्दुलिल्लाह (अलक़ुर आन, 1, 1)
    अर्थात विशेष प्रशंसा केवल परमेश्वर के लिए है ।

    अग्निमीले (ऋग्वेद , 1, 1, 1)
    हम अग्रणी परमेश्वर का ईलन-स्तवन करते हैं ।

    यहाँ कोई उठा पटख़ नहीं चल रही है जैसा कि श्री रवींद्र प्रभात समझ बैठे बल्कि यहाँ आध्यात्मिक-सामाजिक क्लास चल रही है , किंडर गार्टन स्टाइल में। किसी के चले जाने से यह रूकेगी नहीं और न ही किसी के आ जाने से ही यह रूकेगी।
    किसी क़ानून के बनाने से यह नहीं रूकेगी क्योंकि ब्लागिंग की प्रकृति ही ऐसी है।
    आप पत्रकार हैं और आप जानते हैँ कि लोग Controversial चीजें पढ़ना ज्यादा पसंद करते हैं । इसके बावजूद आपको समझने में देर लगी ।
    मैं कन्ट्रोवर्सी खड़ी नहीं करता । वह तो ख़ुद ब ख़ुद खड़ी होती है । मैं तो मात्र अपने विचार लोगों के सामने रखता हूं ।
    मेरे विचारों में जो भी ग़लत हो उसे त्याग कर अपने विचारों के परिष्कार के लिए भी मैं सदैव तैयार हूँ । मेरे संवाद और तर्क वितर्क का मकसद भी यही होता है।
    इसीलिए न तो आपको ही नाराज होने की कोई जरूरत थी और न ही श्री रवींद्र जी को ही अपने पद से हटने की कोई जरूरत थी और न ही अब किसी को अपनी जगह से हिलने डुलने की ज़रूरत है।
    मैं एक टी.वी. सीरियल और फ़िल्म लेखक हूँ । चीजों को रोचक कैसे बनाया जाता है ? यह मैं जानता हूँ ।
    आपकी बात को सही होने के साथ रोचक भी होना चाहिए तभी लोग उसे पढ़ेंगे वर्ना अगर वह बोर करेगी तो कौन उसे पढ़ेगा ?

    ये चीज़ें आपके लिए सीखने लायक़ हैं । नाराज़ मैं आपसे तो क्या किसी से भी नहीं होता ।
    हाँ , नाराज़ होने की एक्टिंग मैं ज़रूर कर सकता हूं क्योंकि मैं एक एक्टर भी हूं।
    इस्लाम का प्रचार मेरा मक़सद है और इसे लोगों के अवचेतन में उतारने के लिए ही मैं अपनी सारी कलाओं का प्रयोग किया करता हूं ।

    अब आप मेरे अंतिम वाक्य को देखिएगा और सोचिएगा कि जिस बात को मैं गोल कर सकता था , उसे मैंने यहाँ कह दिया । इससे तो लोग और लोगनियाँ बिदक जाएँगे ?

    :) :)

    यही तो मकसद है ।
    लेकिन फिर आप सोचेंगे कि जब लोग बिदक जाएँगे तो फिर इस्लाम का प्रचार कैसे होगा ?

    तो जनाब मैंने आपसे कहा था कि मेरी पॉलिसी 'वैल डिज़ाइंड' है जिसे मैंने आज तक किसी को नहीं सिखाया । आप मेरे शिष्य बने थे तो मैंने आपको सिखाना शुरू किया था , जिस पोस्ट में मैंने आपको लताड़ा था और रजनीश न बन सके ज़ाकिर को LBA से बाहर खदेड़ने के लिए कहा था लेकिन आपने मुझे अहंकारी समझ लिया ।
    याद रखिए , ताड़ना गुरू का अधिकार है ।

    आज ज़ाकिर बाहर है और आप अंदर ?
    अभी आपकी और भी ज़्यादा तरक़्क़ी होगी ।

    मैंने चाणक्य नीति, विदुर नीती, भ्रतृहरी शतक, हितोपदेश और पंचतंत्र ग़र्ज़ यह कि हर वह चीज़ पढ़ी है जिससे कि मैं अपने शिष्यों का मनोविज्ञान समझकर उनका कल्याण कर सकूं और उन्हें सन्मार्ग की ओर प्रेरित कर सकूं खेल खेल में ।

    आदमी को खेल और मनोरंजन पसंद है तो उसकी पसंद का ध्यान जो भी रखेगा , सफ़ल रहेगा ।

  40. एक सशक्त और यादगार बहस .

  41. हम बोलेगा तो बोलेगा कि बोलता है....मैं चुप रहूंगा..

  42. किसी भी आदर्श नारी का अंधानुकरण सम्भव ही नहीं, यहां तक कहुंगा किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व का हुबहु अनुकरण हो ही नहीं सकता।

    इस प्रश्न कथन "आज की नारी को किस प्राचीन भारतीय नारी का अनुकरण करना चाहिए" में तथ्य का लोप किया जा रहा है।

    अनुकरण सदैव गुणों का होता है, उसे गुणानुकरण कहना चाहिये, किसी आदर्श में यदि कोई अतिश्योक्ति है तो अपवाद के रूप में लिया जाता है। कोई विशेष घटना है तो उस घटना को हुबहू घटित नहीं किया जा सकता। उसमें कोई न्यून अवगुण है तो त्याज्य है और गुण है तो स्वीकार्य है।

    भारतिय संस्कृति में आदर्शों के अनुकरण से तात्पर्य गुणानुकरण से है।

footer

भईया-जन को ये सलाह है की वह LUCKNOW BLOGGERS' ASSOCIATION को Google Chrome ब्राउज़र पर ही खोले जिससे उन्हें ब्लॉग पढने में और अधिक आनंद आएगा !

पाठक आवाजाही

Founder & Convener (संस्थापक व संयोजक)

Founder & Convener (संस्थापक व संयोजक)
SALEEM KHAN

Mr. President

Mr. President
Dr. Mahfooz Ali

Labels

Suman सलीम ख़ान acharya sanjiv 'salil' 'DR. ANWER JAMAL' samyik hindi kavita नवगीत रवीन्द्र प्रभात DR. ANWER JAMAL मुक्तक मुक्तिका लेख शिव ब्लोगोत्सव-2010 contemporaray hindi poetry acharya sanjiv verma 'salil' geet navgeet नया साल Dabir News गीत jabalpur दोहा संस्‍कृतं- भारतस्‍य जीवनम् कविता समीक्षा india प्रबल प्रताप सिंह hindi gazal chhand muktika दोहा सलिला दुबे सरस्वती contemporary hindi poetry hindi chhand ईश्वर कुण्डलिया जीवन दिवाली विज्ञान विमर्श doha sharda कविताएँ कृष्ण नारी हिन्दी EJAZ AHMAD IDREESI LBA रूबरू hindi jangal madhya pradesh. muktak swatantrata divas अविनाश ब्योहार आलेख इतिहास कर्म कार्यशाला दोहा यमक नरक चौदस नव वर्ष बसंत भारत मन महफूज़ अली माया यमक दोहा राधा व्यंग्य सूरज सृष्टि 'Ayaz' 'कामसूत्र' 007 indian bond Dr.Aditya Kumar anugeet bharat chaupade. hindi chaupade. hindi chhnad de. kamal jauharee dogra devki nandan 'shant haiku gazal hindi sattire. nav varsh panee rang sarasvati shabd vandana अगीत अगीत महाकाव्य अभियांत्रिकी अरविन्द मिश्रा अष्ट मात्रिक छंद आतंक-परिवार एक्य ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल ल़ा बोर्ड ओबामा कलह कथा कवि कविता दिया काकोरी कांड कान्हा खुदा खेल गज़ल गणतंत्र दिवस गणेश गन्ना ग्यारस ग़ज़ल छंद गाँधी गीत नया साल गुरु चित्रगुप्त चेतन जज्वात जनगीत : हाँ बेटा जहां ज्ञान डा सत्य तसलीस दक्षिण भारत दिल से दिवाली दोहा दीप देव उठनी एकादशी देश दोहा दिवाली दोहा शिव दोहे धन तेरस धर्म धर्म-संस्कृति नवगीत नया साल नेताजी पत्र परिकल्पना पीस पार्टी पुरातत्व पूर्णिमा बर्मन प्रेम प्लीज़ बसंत शर्मा बेटी ब्लागरमीट भक्ति भजन भवन दोहा भाई दूज मानव माहिया मिथिलेश दुबे मुक्तक सलिला यादें रात रूप चतुर्दशी लखनऊ ब्लॉगर असोसिएशन का अध्यक्ष पद लारैब: हर बात हक़ बात शिव दोहा शुभकामनाएं श्रद्धांजलि षट्पदी संस्कृति सत्य समय समीक्षा नवगीत सरस्वती वंदना सुमन लोकसंघर्ष सोरठा सड़क पर हाइकु हाइकु गीत हाइकु सलिला हाथी हिंदी आरती होली ग़ज़ल ' Association का नया अध्यक्ष ' 'Taj mahal' 'The blessings' 'The nature' 'The purification of human heart ' 'Valentine day' 'charchashalimanch के सदस्य बनें और समाज को बेहतर बनाएँ' 'ibadat puja' 'अनाथ बच्चे-बच्चियों की दिल से सहायता करना' 'इस्लाम एक प्राकृतिक व्यवस्था है' 'एलबीए 'एलबीए और हिन्दी की बेहतरी के लिए विदुषी महिला अध्यक्ष' 'औरत' 'कविता' 'कितने ही दर्शन तो ईश्वर का वजूद ही नहीं मानते' 'कीटनाशक' 'क्या ईश्वर भी कभी अनीश्वरवादी हो सकता है ?' 'गुस्सा एक टॉनिक' 'चर्चित ब्लॉगर' 'चौथी दुनिया' 'ज्ञान पाने कि रीत' 'ज्वलंत समस्याओं का निवारण' 'देवता और अवतार' 'देश की अखंडता की रक्षा करने वाले मुसलमान''देश की अखंडता की रक्षा करने वाले' 'देश के शिक्षण तंत्र' 'धरती पर स्वर्ग का साक्षात्कार' 'धर्म पर पाबंदी 'न्याय के गुण से युक्त राजा ' 'पंडित और शास्त्री' 'पसंदीदा ब्लॉगर-समूह' 'पाकिस्तान के ज्यादातर हिस्सों में पंजाबी भाषा बोली जाती है' 'भाई-बहनों' 'मनोरंजन' 'मुझे सवाल दीजिए मैं आपको जवाब दूंगा' 'मुन्नी बदनाम हुई' 'मुसलमानों का दमन' 'यादगार पोस्ट' 'रामायण की कहानी' 'वर्णवादी' 'विदेशी मुद्रा' 'वेश्यालयों के देश में' 'वफ़ादारी' 'शक है जिन्हें भी दोस्तो हक़ की ज़ात में माँ की नज़ीर ला न सके कायनात में' 'शांति के लिए वेद कुरआन' 'शिरडी' 'शीला की जवानी' 'समाज का सबसे बड़ा विनाशक कट्टरता' 'सय्यद मुहम्मद मासूम साहब को ब्लॉग जगत में एस. एम. मासूम के नाम से' 'सरवरे कायनात' 'हठयोगी शठ योगी महायोगी' 'हिंदी ब्लॉगिंग' 'हिजड़े और तवायफ़ें' 'हृदयरोगियों के लिए' -काफ़िया और व्याकरण 1098 2010 2011 3MUSLIMs 786 : दुबे Article in Print Media DUDHWA Distance Education Dr Zakir Naik ELEPHANT Frauds Ghanshyam Maurya Hazrat Ali (RA) Historical IIT Kanpur Iman Internet Kafir Kisan. bharat LBA की नई समस्यां LBA की नयी अध्यक्षा LBA के मार्ग-दर्शक नीति नियम LBA के हनुमान LBA परिवार Lucknow Lucknow Bloggers' Association Natural way Part Time Instructor Poetess Radio Rishi Sarva Siksha Abhiyan Shorthand Society Standup comedy Stenography TIGER. WILDLIFE. JUNGAL. Tips & Tricks WILDLIFE aag aankh aarati ajadee alankar alvida aman ka paigham amrit anchal anugeet chhand arab india relation arth asmyik hindi kavita atal biharee ayodhya balidan banee basant bhagat azad. bhajan bhasha bhav bimb bhojpuree bhojpuri doha bhoo bhopal book review bundelee chatushpadee chhatisgarhee chunautiyan chunav creation creatior daman dandkala chhand dard dard una ladakon ka desh dharm aur lekhan dhool dhuaan dil doha gazal dohe durmila chhand educational institute in india elegy emaan falak fasal galib ganesh datt sarasvat gantantra divas garal gas treagedy geeta chhand geetika ghalib gulf news haiku hamara dharm harish singh harsh hindee ke haiku hindi laghu katha hindi short story. kargil hindi shortstory hindi smriti geet hinsa aur ham http://sajiduser.blogspot.com/ http://www.sajiduser.blogspot.com/ imarat. india is great india. indian women and arabian shekh indipendence day jabalpur. jannah is man's destination jantantra jhulna chhand kabeer kaikeyee kamand chhand kamlinee kamroop chhand khalish khazana. kiran kriti charcha laghukatha lakhnaoo laloo laxmi lay lokneeti. loktantra lotus love manav mandir manhagaayee marhatha chhand maut meeran krishna megh mekal mirza ghalib narmada neta pakistan pita father's day prakriti prarthna pratibandh pratibha prem pyar quran and gayatri mantra rachna rachnakar radha rajneeti ram janm bhoomi ras sabab sada sakhee salgirah. sanjiv sansadji.com saraswati sat satyagrahee. sanjiv 'salil' shaheed shakeel badyoonee ship shiv shok geet shok samachar sincerity in intention sitasat siya soniya gandhi stuti sundar svasthya aur uchit ilaj svatantrata swaroopanand tadbeer talent. tam taqdeer the world is not enough tomorrow may be or not may be toofan tribhangi chhand ujala ummeed ved and quran ved mantra veenapanee vidyarthiji vivadit maamale aur ham vivek ranjan wildlife DUDHWA अ ध्यक्ष अंग्रेज़ी अंचरा अंतराग्नि अंतर्द्वंद्व अंतर्मंथन अंतर्राष्ट्रीय ब्लॉगर्स सम्मेलन अंतस अंधविश्वास अंशकालिक अनुदेशक अखंडता अगीतायन अग्ने अग्रवाल अचेतन अठखेली अति सुखा अभिलाषा अतीत अतुकांत कविता अदा अदावत अनमन अनवर जमाल अनाहत नाद. अनाहिता अनुकूला छंद अनुप्रास अनैतिकता अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस अन्धविश्वास अन्न अन्नकूट अन्ना हज़ारे अन्य कविताएँ अप:तत्व अपरा-शंभु संयोग अपराधीकरण अपशब्द अभिभावक अभियंता अभियान २६-२-२०२१ अभेद बुद्धि अमरकंटक छंद अमरेंद्र अनारायण अमोघ अस्त्र अम्बरीष श्रीवास्तव 'अम्बर' अरमां अर्धनारीश्वर अल्पना अल्लाह अवतार अशांति अशोभनीय - धन अश्वती तिरुनाळ गौरी लक्ष्मीभायी असार असीम आस्था अहं आँख आँवला आंकिक उपमान आंसू आचार्य भगवत दुबे आचार्य संजीव वर्मा "सलिल" आज आजादी आणविक परिवार आतंक की समस्या आतंक हैरान नज़रें आदत आदि-वाणी आदिशक्ति आभा सक्सेना आभूषण आरक्षण आर्टेमिस आलिंगन आलेख- मत करें उपयोग इनका आल्हा गीत भारतवारे बड़े लड़ैया आवश्यक सूचना आशनां आस्था आज़ाद शहीद दिवस इंडियन जिओटेक्नीकल सोसायटी जबलपुर इंडियन ब्लॉगर्स असोसिएशन इच्छा इच्छाएं इन्डली इन्डियन धारावाहिक इन्डिया गेट इमली ईषत इच्छा उ. प्र. राजनीति के ये घोटाले उक्ति उचित मार्ग उत्तर प्रदेश असोसिएसन उत्तर प्रदेश का सच उत्तर प्रदेश ब्लॉगर्स एसोसियेशन उदारीकरण उदासीनता उधार उपन्यासकार और पटकथा उमन्ग उर्दु उल्लाला छंद उषा ऋचाएं ऋतु ऋषि ऋषि अनंग एक तत्व एक रचना आगे मत जा एकाक्षरी श्लोक एतबार एश्वर्य एसिड की शीशी एसे गीत ऐसी तान ओउम ओमप्रकाश तिवारी औरत क्या है कंगना कछारन कथा निराली | कथा-गीत बूढ़ा बरगद कन्घा कन्या भ्रूण-हत्या कब क्या : जनवरी कब्र कर्नाटक कलम कलियुग के मोहन कलुष कल्पना कल्पना रामानी कवि लखनऊ कविता दिया २ कविता दुबे कवित्त कांता रॉय जबलपुर में कागतन्त्र है कागज़-कलम कानून काफिया काम-सृष्टि कामनाएं कामरूप छंद कामिनि कायदे कायस्थ कारण कारण-ब्रह्म कारोबार कार्य कार्यशाला दोहा से कुण्डलिया कार्यशाला : मुक्तक कार्यशाला दोहा से कुण्डलिया कार्यशाला पद कार्यशाला- ​​​​छंद बहर का मूल है- २ कार्यशाला: दोहा - कुण्डलिया कालकांज काव्य और छंद काव्य गोष्ठेी काव्य छंद काव्य शाला काव्यानुवाद किसान किसान माहिया कीर्तिदा कुंभ कुञ्ज गली कुरआन कृष्ण कुमार "बेदिल" कृष्ण कुमार 'बेदिल' कृष्णमोहन छंद कोरोना कौन क्यूं न हुआ क्रमिक विकास क्षणिका खुरचहा पति खुशबू खुशियों की थिरकन खुशी खेल-व्यवसाय खेळ खौफ गंगटोक सवैया गंगा दोहा गंगोदक सवैया गणतंत्र गणतंत्र दोहे गणितीय मुक्तक गरिमा सक्सेना गरीबी ग़ज़ल अंदाज़े-बयाँ गाँव की गोरी गांव की समस्या; लेख;शिव गाय की रोटी गाली गीत चिरैया गीत - सियाहरण गीत : नया साल गीत अम्बर का छोर गीत काम तमाम तमाम का गीत कौन हैं हम? गीत छंद क्या है? गीत जयकार कीजिए गीत दोहा गीत प्रीत की बात गीत राम कहानी गीत सलिला गीत सुग्गा बोलो गीत सूरज उगाएँ गीत हिमालय गीत ज़ुल्फ़ गीत-नवगीत संग्रह सूची २०२० गीत. मोगरा गीत: तुमने बुलाया गीता अध्याय ४ गीता छंद गीति रचना गीतिका छंद गुफ़्तगू गुब्बारे गुमाँ गुमां गूढ़ प्रश्न गेट माहिया गोरस गोष्ठी गौ गौ-रक्षा गौधूली ग्रह ग्लोबलाइजेशन ग्वाल | घण्टा-घर चतुष्पदी चला जारहा कौन चाँद-चकोरी चाहत चिंतन चिकित्सा चित्रगुप्त वंदना चिद-बीज चुनाव और मतदान चूल्हे चौके की खटपट चोंच में आकाश चौपइया छंद छंद विजाति छंद - बहर दोउ एक हैं छंद : कथ्य लय भाव रस छंद अनुकूला छंद अमरकंटक छंद उल्लाला छंद कामरूप छंद काव्य छंद कृष्णमोहन छंद गीत छंद गीता छंद गीतिका छंद चौपइया छंद दोही छंद पीयूषवर्ष छंद बह्र दोउ एक है छंद मानव जातीय छंद विधाता छंद शंकर छंद शाला छंद शाला १ छंद सप्तमात्रिक छंद सलिला १ छंद सवैया गंगोदक छत छत्तीसगढ़ी छाया जग जगदीश व्योम जनतंत्र जनरल जनवरी कब क्या जन्म जन्माष्टमी जप जय हिन्द का सच जल जल -युद्ध ज़ाकिर अली 'रजनीश' जाति धर्म जिंदगी जीवन-घृत जोक्स joks जौहर ज्योति झन्डा रोहण झर-झर टुकड़े टेक्ट टॉप ब्लॉगर टोपी डंके की चोट पर डर डेली न्यूज़ एक्टिविस्ट में हाथियों की मौत के बाद सरकार को आया होश elephant डॉ. अव्यक्त अग्रवाल डॉ. रविशंकर शर्मा अभिनन्दन डॉ. संतोष शुक्ला तनहाई तन्मात्राएँ तांका सलिला तार्किक तुम तुम कहीं भी हो तुलसी चौरा तूलिका तृप्ति तेरा स्वर नर्तन तेरेी तेवरी त्रिआयामी पदार्थ सृष्टि त्रिपदिक गीत त्रिपदिक छंद त्रिपदिक नवगीत त्रिपदियाँ दक्ष दम दयानंद सरस्वती दरी दर्शन दलाल और खरीददार दलित समाज दहेज़ दायित्व दावानल से गड़बड़ाया दुधवा का पारिस्थितिकीय तंत्र दिया दिया कविता दिल टुकड़े दिल दास्ताँ दिवाली नवगीत दिवाली माहिया दिवाली हाइकु दीप-पर्व दीपक दीपावली दीपित दीया दीवाली दीवाली और दीवाला दुनिया दुबे -कविता दुर्योधन दृष्टा देवता देवी भक्त देश एकता देशद्रोहियों और आतंकवादियों देशफरोश देह व्यापार दोषों को त्याग दोहा ममता दोहा नया साल दोहा भवन दोहा गंगा दोहा गाथा सनातन १ दोहा गीत दोहा दुनिया दोहा भवन दोहा मुक्तिका दोहा सलिला गणतंत्र दोहा सावरकर दोहा स्वास्थ्य दोहा ग़ज़ल दोहांजलि दोही छंद दोहे गणतंत्र दौलत के पुजारी द्रष्टा -दृष्टि द्रोपदी द्रौपदी द्वंद्व द्विपदियाँ द्विविधा धंधा धन धनार्जन धरती धर्म निरपेक्षिता धर्म मानव-धर्म धर्म या अधर्म ?' धर्म राज धर्मराज धांसू धूप -छाँव नए शब्द नक्षत्र नमस्ते सदा वत्सले मातृभूमे नया साल गीत नया साल दोहा नरसंहार नर्मदा नर्मदाष्टक मणिप्रवाल नव अन्न नव गीत आभा सक्सेना नव गीत: सांताक्लाज नव वर्ष काव्य गोष्ठी २०२१ नव-स्रिजन... नवंबर २०२० नवगीत दिन घूरे के नवगीत ना मिटहै अंधेरा नवगीत - गुरु विपरीत नवगीत अपना अपना सच नवगीत अभी नहीं सच हारा नवगीत उठो पाखी! नवगीत और देश नवगीत करना ... सही नवगीत काल है संक्रांति का नवगीत कुछ तो कीजिए नवगीत कौन है जो नवगीत क्यों? नवगीत गोल क्यों? नवगीत घोंसले में नवगीत छोडो हाहाकार मियाँ! नवगीत जगो सूर्य आता है नवगीत त्रिपदिक नवगीत दर्पण का दिल नवगीत दिवाली नवगीत नव वर्ष नवगीत नागफनी उग आयी नवगीत निर्माणों के गीत नवगीत पहले गुना नवगीत भटक न जाए नवगीत भीड़ में नवगीत मिली दिहाडी नवगीत में नए रुझान नवगीत राम बचाए नवगीत रार ठानते नवगीत लोकतंत्र का पंछी नवगीत वह खासों में खास है नवगीत शिव नवगीत संक्रांति काल है नवगीत संग्रह नवगीत सत्याग्रह के नाम पर नवगीत समय वृक्ष नवगीत समीक्षा नवगीत सड़क पर नवगीत सड़क पर... नवगीत: उगना नित नवगीत: उड़ चल हंसा नवगीत: दीन प्रदर्शन नवगीत: नाम बड़े हैं नवगीत: भाग्य कुंडली नवगीत: लोकतंत्र का पंछी बेबस नवगीत: कुण्डी खटकी नवगीत: छोडो हाहाकार मियाँ! नवगीत: बजा बाँसुरी नवगीत: भारत आ रै नवगीत: रब की मर्ज़ी नवभारत टाईम्स नशा नाक की सर्जरी नाग नाभिक ऊर्जा नारि नारी मुक्ति नारी-भाव नाश प्रकृति का निर्निमेष निर्विकार निष्काम कर्म निष्ठुरता नीति व्यवहार नीति-नियम नीति-व्यवहार नीलकंठ नेकियां नेह नर्मदा तीर पर नेह-नाता नैतिकता नैन-डोर नैना नौ कन्या न्यू-ईयर गिफ्ट नज़र नज़ारा पंचौदन अजः पद चिन्ह पद-चिन्ह पद्मिनी परब्रह्म परम-पिता परमाणु परमानंद परमार्थ परलोक परहित पराग पराया-धन पल- छिन पशु पहलू पाँच पर्व पायल पिचकारी पीयूषवर्ष छंद पीर पुरुषार्थ पुरोवाक : यह बगुला मन पुरोवाक ओस की बूँद पुरोवाक केरल एक झाँकी पुरोवाक बुधिया लेता टोह पुरोवाक् पुलिस पूजा पूर्ण-ब्रह्म पूर्णकाम पृथ्वी पैरोडी पोखर ठोके दावा प्यार प्रकृति प्रकृति दोहन प्रकृति बादल प्रजापति प्रणम्य शहीद प्रणय प्रणय -दीप प्रणय के पल प्रतिकण प्रतियोगिता प्रत्रकार प्रदूषण प्रभाव प्रभु प्रभु ज्ञान प्रश्न मन के प्राण शर्मा प्रातस्मरण स्तोत्र प्रिय प्रवास प्रीति के रंग प्रीति-चलन प्रेम के छःलक्षण प्रेम प्याला प्रेम ममता फरवरी कब क्या? फागुन बंगलोर . कर्णाटक बंगालूरू बंधन व मुक्ति नारी बगीचा बच्चे बजरंग बली बद्दुआ बन्गलूरू बबिता चौबे बयान बरसाना बरसानौ बलि बसंत पंचमी बसंत मुक्तक बसंतोत्सव/मदनोत्सव बहादुरी बहु बहुरंगी संस्कृति बांगला बाढ़ ने बिगाड़ा पशुपालन कारोबार बात बापू बाबा अम्बेडकर साहब बाबा संस्कृति बारह-सोलह वर्णिक छंद बाल कविता बाल कविता : तुहिना-दादी बाल कविता अंशू-मिंशू और भालू बाल कविता कौआ स्नान बाल गीत : ज़िंदगी के मानी बाल गीत पाई शाल बाल नवगीत सूरज बबुआ! बासंती दोहा ग़ज़ल बिग-बेंग बिगबेंग बिरसा मुंडा बुंदेली नवगीत बूढ़ा बरगद कथा-गीत बेटियाँ बेदिल बेनज़ाइटन ब्रह्म ब्रह्मजीत गौतम ब्रह्मा ब्रह्माण्ड ब्रिषभानु ब्लागिंग ब्लॉगरों का सम्मान ब्लोग नगरी ब्लोगोत्सव- २०१० भगवती प्रसाद देवपुरा भगवा रंग भवन निर्माण भविष्य भारत आरती भारत की रमणियाँ भारत जय हिन्द भारत भूमि भारत माता भारत रत्न भारतीय मुद्रा पर गाँधी भाव सप्रेषण भाषा भाषा सेतु भाषाविज्ञान भूख भेदाभेद परे भ्रष्टाचार मंजिल मंदिर मस्जिद मटुकी मतदाता मत्तगयंद सवैया मथानी मथुरा मदरसे मधु कल्पना मधुपुरी मधुर मधुर निनाद मन का निर्मलेी मन विहग मन-मीत मनाना मनुहार मनोरंजन मनोरजंन मन्त्र पल मर्दों में यौन कुंठा मर्यादा मलेशिया मस्ज़िद-मन्दिर महक महात्मा गाँधी पर मार्टिन लूथर किंग महादेवी महान देश महिला सेवा समिति महेश महफ़िल माखन माघ माता मात्रा गणना माधुरी गुप्ता मानव -कृत्य मानव के विस्तार मानव जातीय छंद मानो या न मानो माहिया किसान माहिया गीत माहिया दिवाली माहेश्वरी-प्रजा मिट गये मिथिलेश मिथिलेश दुबे मिथिलेश दुब मिथिलेश दुबे लेख महिंला मिलन मिस्र में विद्रोह मीरा मुकतक मुक्तक कार्यशाला मुक्तक छंद सलिला मुक्तक बसंत मुक्तक भूगोलीय मुक्तक में गणित मुक्तक हाइकु मुक्तिका मन से डरिए मुक्तिका हे माधव ! मुक्तिका किस्सा नहीं हूँ मुक्तिका बसंत मुक्तिका मन मुक्तिका यमक मुक्तिका राजस्थानी मुक्तिका रात मुक्तिका व्यंग्य मुक्तिका: न होता मुजाहिद मुन्ना भाई मुरारीलाल खरे मुलाक़ात मुस्कराहट मुहब्बत ए इलाही मुहब्बतनामा मूल मूलभूत सुविधाएं मूल्यांकन मेघ मेरा देश मेरे भैया मेरे मन मेले मैं -तू मैं करता तब मैथुनी-भाव मॉल संस्कृति मोक्ष मोमिन मोर मुकुट मोहन शशि मौसम मौसम अंगार है यकीं यक्ष प्रश्न यक्ष प्रश्न २ यक्ष प्रश्न ३ - जात और जाति यक्ष-प्रश्न यम-यमी यमकमयी मुक्तिका यश मालवीय यशवंत याद में तेरी जाग-जाग के युवा दिवस युवा प्रतिभा सम्मान युवावर्ग यूपीखबर 'DR. ANWER JAMAL' योग भ्रष्ट रंग रस रचना-प्रतिरचना रत्न रपट रमज़ान रवींद्र प्रभात रवींद्रनाथ ठाकुर रवीन्द्र प्रभात रस दोहा रस-राज रागिनी राघवयादवीयम् राजस्थानी मुक्तिका राजेंद्र प्रसाद राणा प्रताप राधा-कान्हा राम राम भक्त राम सेंगर राष्ट्र गान राष्ट्र-प्रेम राष्ट्र-भाषा रिपोर्ट रूह रेलगाड़ी का इतिहास रोजगार रोला रोशन सिंह लक्ष्मी लखनऊ के ब्लॉगर लखनऊ ब्लोगर एसोसिएशन पर विवादित पोस्टों का वहिष्कार होगा--------मिथिलेश लघु नाटिका लघु व्यंग्य विकास लघुकथा लघुकथा एकलव्य लघुकथा लक्ष्यवेध लघुकथा खाँसी लघुकथा समानाधिकार लघुकथा - कब्रस्तान लघुकथा : खिलौने लघुकथा करनी-भरनी लघुकथा खिलौने लघुकथा गुरु जी लघुकथा छाया लघुकथा निर्दोष लघुकथा मुस्कुराहट लघुकथा: निपूती भली थी लज्जा ललिता लहर लाइब्रेरी लाल किला दिल्ली लालू लावणी लास लीला लेख विश्वास का संकट लेख : भाषा और लिपि लेख इलाहाबाद और छायावाद लेख दोहा लेख फागें लेख भाषा लोकसभा वतन वन नीति में बदलाव की जरूरत वन्दे मातरं वन्दे मातरम वरदान वर्णिक छंद बारह-सोलह वर्तमान वह कल वाक्-आउट वादाये वफ़ा वायु वार्तालाप वासव जातीय छंद वासवी-निषंग वास्तव जातीय छंद वास्तु सूत्र विकास विकृति विखंडन-संयोजन विचार सलिला विचित्र किन्तु सत्य विजाति छंद वितान विद्वान् विधाता छंद विधिना विधु बदनी विमर्श नवगीत में पंक्ति विभाजन विमर्श हिंदी- समस्या और समाधान विमर्श - कविता क्या विमर्श : जौहर विमर्श : शब्द और अर्थ विमर्श गाँधी विमर्श- श्रवण कुमार विरज़ विरासत विलोम काव्य विलोम पद विवेकानंद विश्लेषण विष्णु विष्णु का चक्र विहान वीर वीर जवान वीर-प्रसू वीराना वीरों के गीत वेंकटाध्वरि वैदिक ज्ञान व्यंग्य कविता व्यंग्य मुक्तिका व्यक्त वफ़ादारी शंकर शंकर छंद शक्ति शब्द चित्र शब्द सलिला शराबी ब्लॉगर्स शशि शशि पुरवार शास्त्र शिकायत शिक्षक दिवस शिक्षक-दिवस. शिक्षक-स्नातक निर्वाचन शिक्षा शिरीष शिव दोहावली शिव नवगीत शिव हाइकु शिवम् मिश्रा शिशु गीत शील शुद्धतावादी शुभकामना सन्देश शूरवीर शेयर शेर शेष-ब्रह्म शौर्य के स्वर श्याम श्याम लाल उपाध्याय श्याम सवैया श्यामली सखी श्यामा श्यामान्गिनी श्रध्दांजलि श्री कान्त श्रीकृष्ण और जीवन मूल्य श्रुति कुशवाहा श्रुति-सम्मत श्रृंगार श्रृद्धा श्रेय-प्रेय श्रेष्ठता षटपदी षड्यंत्र संकट हरण संक्रांति संक्षिप्तता संत साहित्य संतान संतोष भारतीय संदेह संध्या सिंह संरक्षण संस्कार संस्मरण सखि सखी सत्कर्म सद-नासद सदस्य बनिए सदा सदाधार सद्दाम का इराक सन्त कंवर राम सन्त साहित्य परम्परा सन्देश सपना सप्त मात्रिक छंद सप्ताह की श्रेष्ठ पोस्ट सबरीमाला समता समलैंगिकता समस्या समाचारपत्र कतरन समाधिया समानार्थी शब्द समीक्षा 'गज़ल रदीफ़ समीक्षा - कशमकश समीक्षा अंजुरी भर धूप समीक्षा अप्प दीपो भव कुमार रवीन्द्र समीक्षा एक बहर पर एक ग़ज़ल समीक्षा कहानी समीक्षा चुप्पियों को तोड़ते हैं समीक्षा डॉ. रमेश खरे समीक्षा राजस्थानी साहित्य में रामभक्ति-काव्य समीक्षा ग़ज़ल व्याकरण सम्मान प्राप्त सर सरस्वती चन्दौसी सरस्वती जैन पंथ सर्दी सर्वत एम० सर्वश्री रविन्द्र प्रभात सलिल सलिल की रचनाएँ सलिल २० जून सलीम अख्तर सिद्दीकी सलीम अख्तर सिद्दीक़ी सलीम भाई सलीम भाई और अनव भाई सवैया गंगोदक सवैया सुमुखी सहारनपुर सांझ सांवरी सांस्कृतिक समारोह साक्षात्कार : सलिल - मनोरमा जैन पाखी सागर साड़ी साध्वी सामयिक कविता मचा महाभारत भारत में सामुदायिक ब्लॉग साया सार सार्थकता सावरकर दोहा साहित्य साहित्यकार दिवस साहित्यिक कविताएँ सिंगापुर सिद्धि सिद्धि-प्रसिद्धि सिनेमा सीता सुख सुख-दुःख सुख-शान्ति सुखन सुगति छंद सुधार सुनीता सिंह सुभाष चन्द्र बोस सुभाषचंद्र बोस सुमित्र दोहा संकलन सुमुखी सवैया सुरेश कुमार पंडा सुरेश तन्मय सुहाने रितु सूरज तसलीस सेवा समितियां सेवानिवृत्ति सौर-ऊर्जा स्तवन शरणागत हम स्थित-प्रज्ञ स्थिति-प्रग्य स्नेह और सहयोग स्पर्श स्पेसिंग स्फुरणा स्मरण स्वतंत्रता दिवस पर लेख प्रतियोगिता स्वतन्त्रता प्रश्न स्वामी स्वार्थ सड़क हरबिंदर सिंह गिल हरसिंगार हरियाणवी हाइकु हरियाली हरीश सिंह हस्तिनापुर की बिथा कथा हस्तिनापुर की बिथा-कथा हाइकु गीत हिंदी हाइकु दिवाली हाइकु मुक्तक हाइकु शिव हाइकु सलिला:संजीव हाइकु हरियाणवी हाइगा हाइड्रोजन हारि हास्य कविता हास्य कविताएँ हास्य मुक्तिका हास्य रचना मेला हिंदी हिंदी : चुनौतियाँ और संभावनाएँ हिंदी दोहा हिंदी वंदना हिंदी वैभव हिंदी हाइकु गीत हिंदी ग़ज़ल हिंदुस्तान हिंदुस्तान की आवाज़ हिन्दी गुलामी का शिकार हिन्दी सेवा समितियां हिन्दू-मुस्लिम एकता हिन्‍दुस्‍तान हिमवान हिमालय हिरण सुगंधों के हिरण्यगर्भ हीलियम हुमायूँ का मकबरा हुश्ने मतला हे माधव हेमा अंजुली हेमांड होठों की छुअन होली का आमंत्रण LBA परिवार को. होस्टल ग़ज़ल दोहा ज़िंदगी ज़िन्दाकौम फ़ितरत ​​लघुकथा- कतार ‘बिहारी‘ ‘ब्लॉग की ख़बरें‘

ऑल इंडिया ब्लॉगर्स एसोसियेशन
ALL INDIA BLOGGERS' ASSOCIATION

ब्लॉगर्स बन्धुवों !
आप सभी को हर्ष और बधाई के साथ यह सूचना देना चाहता हूँ कि LBA अपनी सफलता के उस मुक़ाम तक आ चुका है कि इसकी सदस्यता संख्या अपने चरण तक पहुँच चुकी है और जो ब्लॉगर्स बन्धु इससे जुड़ने की इच्छा रख रहे हैं और जिनके मेल मुझे मिल रहे हैं उसको मद्देनज़र रखते हुए नयी सदस्यता के इच्छुक ब्लॉगर्स को एक और भी शक्तिशाली और नया मंच का गठन आज किया जा रहा है जिसका नाम है 'ऑल इंडिया ब्लॉगर्स असोसिएशन' अर्थात AIBA ! इस मंच का हिस्सा सभी भारतीय बन सकते है, फ़िर चाहे वे दुनिया के किसी भी कोने में रह रहें हों !!!
सभी ब्लॉगर्स से निवेदन है कि वे इस मंच के सदस्य बनकर देश, समाज और मानवता के हित में अपना योगदान दें. इच्छुक ब्लॉगर्स यहाँ अपना ईमेल एड्रेस दर्ज करा कर सदस्य बन सकते हैं.
शीघ्र ही इसकी देखरेख के लिए आवश्यक पदों की निर्माण-प्रक्रिया पूर्ण की जायेगी. ब्लॉग पर पहुँचने के लिए यहाँ क्लिक करें.
Please Email me for more details at swachchhnsandesh@gmail.com